General Knowledge

दुनिया की सबसे महंगी चाय Da Hong Pao जो 9 करोड़ रुपए प्रति किलो मिलती है

दुनिया की सबसे महंगी चाय Da Hong Pao जो 9 करोड़ रुपए प्रति किलो मिलती है
x
World's Most Expensive Tea: Da-Hong Pao की कीमत में आप 3 लेम्बोर्गिनी कार खरीद सकते हैं

Most Expensive Tea In The World: बड़े-बड़े लोग और उनके बड़े-बड़े शौख लेकिन अमीर हो या गरीब चाय सभी की पहली पसंद होती है. चाय 5 रुपए ग्लास भी मिलती है और 5 सितारा होटल में यह 500 रुपए की भी परोसी जाती है. मगर हम आपको ऐसी चाय के बारे में बताने वाले हैं जिसे कोई करोड़पति आदमी भी खरीदने से हिचकिचा जाएगा। यह दुनिया की सबसे महंगी चाय है जिसका नाम है Da Hong Pao Tea

क्या है दा हॉन्ग पाओ चाय

What Is Da Hong Pao: यह दुनिया की सबसे महंगी चाय की पट्टी है. BBC की माने तो 2016 में इस चाय के एक पॉट की कीमत 6 लाख 72 हज़ार रुपए हुआ करती थी. NBT की माने तो Da Hong Pao के एक किलो के डिब्बे की कीमत 9 करोड़ रुपए है

Story Of Da Hong Pao Tea

सालों पहले एक स्टूडेंट्स चीन के बीजिंग से परीक्षा देने के लिए रास्ते से गुजर रहा था. वह बीमार हो गया और एक मंदिर में रुक गया. जहां एक मोंक ने उसे पर्वत से मिली जड़ी-बूटी की चाय पिलाई। वह ठीक हो गया और एग्जाम में फर्स्ट आया.

जब बीजिंग के सम्राट बीमार हुए थे तब भी उन्हें यही चाय दी गई थी. वो चमत्कारी रूप से ठीक भी हो गए थे और आदेश दिया था कि जो इस राह से गुजरेगा वह इस चाय के पेड़ में लाल लबादे को रखेगा चीनी भाषा में लाल लबादे को 'मोनिकर बिग रेड रॉब', या दा होंग पाओ कहते हैं.

इतनी महंगी क्यों है

यह चाय सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है. Da Hong Pao चाय की चुस्की से थकान दूर करने में मुफीद है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करती है. इसके सेवन से धूम्रपान, शराब और नशीला पदार्थ के नकारात्मक परिणाम को कम किया जा सकता है.. यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है. एडिमा के इलाज और वजन घटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Next Story