General Knowledge

clearest picture of the sun: आपने सूरज की इससे ज़्यादा करीब और साफ़ तस्वीर नहीं देखी होगी

clearest picture of the sun: आपने सूरज की इससे ज़्यादा करीब और साफ़ तस्वीर नहीं देखी होगी
x
Clearest picture of the sun: सूरज की इन तस्वीरों को देख कर ही गर्मी लगने लगती है, मानों की फोटोग्राफर ने सतह से इसकी फोटो उतारी हो

Clearest picture of the sun: बचपन से हम पढ़ते आए हैं कि सूरज आग का गोला है, लेकिन बचपन से ही विज्ञान हमे ग़लत पढ़ाया गया है सूरज आग का गोला नहीं है सिर्फ एक ज्वलनशील गैसों का पिंड है जो हमारे सौर्यमंडल का केंद्र है और इसी से हमारी धरती में प्रकाश और जीवन है। आज तक कोई भी सूरज के करीब नहीं जा पाया है और ना जा सकता है। सूरज से निकलने वाली ऊष्मा रस्ते में ही उस विमान को खाख कर सकती है। वैसे सूरज को हम सब रोज़ देखते हैं लेकिन एक अमेरिकन फोटोग्राफर ने सूरज की ऐसी तस्वीर उतारी हैं जिन्हे देख कर आप दंग रह जाएंगे।


ये तस्वीरें कुछ ऐसी हैं जिन्हे देख कर लगता है कि फोटोग्राफर ने सूरज की सतह में पहुंच कर ये फोटो ली हैं, फोटो को देख कर लगता है कि आप सूरज को छू लेंगे। सूरज की अबतक की सबसे साफ़ और नजदीक से दिखने वाली फोटो खींचने वाले मशहूर फोटोग्राफर Jason Guenzel ने अपने इंस्टा अकाउंंट thevastreaches पर शेयर की है.


जेसन ऐसी ही फोटो खींचने का काम करते हैं


ये कोई पहला मौका नहीं है जब जेसन ने सूरज की ऐसी फोटो खींची हों. इससे पहले भी उन्होंने सूरज की कई तस्वीरें शेयर की हैं लेकिन इस बार जो फोटो खींची गईं हैं वो सबसे स्पष्ट हैं। पहले तो लोगों को लगा की यह तस्वीर अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA की हैं और बाद में लोगों ने जाना कि यह तस्वीर तो Jason Guenzel ने खींची हैं।

कैसी उतारीं इतनी क्लीयर फोटो

जैसन ना तो पृथ्वी छोड़ कर कहीं गए ना ही उन्हें यह फोटो किसी एलियन ने भेजी है। बल्कि वो इस दुनिया में रह कर ही ऐसी तस्वीर को कैप्चर करने में सफल हुए हैं। उन्होंने टेलिस्कोप की मदद से ऐसी तस्वीरें क्लिक की हैं और बाद में थोड़ा-बहुत एडिट किआ हैं।




Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story