General Knowledge

Christmas Special: जिस सांता क्लॉस को आप जानते हैं उसे कोका कोला ने बनाया है!

Christmas Special: जिस सांता क्लॉस को आप जानते हैं उसे कोका कोला ने बनाया है!
x
Christmas Special: Coca Cola ने ही सांता क्लॉस की ऐसी इमेज बनाई है, जो बड़ा जॉली है, लाल कपड़े पहनता है, एल्फ की बग्घी से उड़ता है और उसकी बड़ी-बड़ी सफ़ेद दाढ़ी है

Coca Cola Santa Claus: क्रिसमस का सीजन शुरू हो गया है, यह ऐसा त्यौहार है जो पूरी दुनिया में मनाया जाता है. बच्चों को लगता है कि 25 दिसंबर की रात को सांता चिमनी से उनके घर में घुसता है और उन्हें मनचाहा गिफ्ट देकर अपनी एल्फ वाली बग्घी से उड़ जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि जिस वेशभूषा और मिलाज में आप सांता क्लॉस की कल्पना करते हैं और देखते हैं उसे कोला कोला ने बनाया है?

क्या सांता क्लॉस को कोका कोला ने बनाया है

Did Coca Cola Create Santa Claus: कोला कोला ने लेजेंड्री सांता क्लॉस को बनाया तो नहीं है मगर जिस रूप में आप-हम सांता को देखते हैं और सोचते है वह स्वरुप कोला कोला ने ही दिया है. हमे लगता है कि सांता एक बड़ा जॉली इंसान है, होहोहो करता है, बच्चों को कैंडी देता है, लाल कपड़े पहनता है, उसकी तोंद निकली हुई है और वह बड़ी-बड़ी सफ़ेद दाढ़ी रखता है.


सांता क्लॉस की कहानी

Story Of Santa Claus: 1931 के पहले अलग-अलग देशों में सांता को लेकर अलग-अलग ओपिनियन होते थे. तब लोग एक डरावने क्लॉस को भी मानते थे जो लंबी कदकाठी का व्यक्ति था और उसके साथ एक एल्फ रहता था. लेकिन 1931 के बाद कोला कोला ने सब कुछ बदल दिया और सांता को लेकर की जाने वाली कल्पना को एक परमानेंट रूप दे दिया।

Who Created Santa Claus: 1931 में कोला कोला ने अपने क्रिसमस विज्ञापन के लिए इलस्ट्रेटर हैडन सुंडब्लॉम (Haddon Sundblom) को हायर किया और सांता क्लॉस का चित्र बनाने के लिए कहा. इलस्ट्रेटर हैडन सुंडब्लॉम ने सांता की कल्पना करते हुए ऐसे व्यक्ति का चित्र बनाया जो खुशमिजाज, गोरा, सफ़ेद दाढ़ी वाला, चमकीली आंखों वाला, जोर जोर से हंसने वाला और लाल लबेदा पहनने वाला था.


Who Imagined How Santa Claus Looks: हैडन सुंडब्लॉम ने सांता के चित्र बनाने की प्रेरणा एक 1822 में लिखी गई कविता "A Visit from St. Nicholas" से मिली इस कविता को "Twas the Night Before Christmas." के नाम से जाना जाता है और इसे Clement Clark Moore ने लिखी थी.


हम क्रिसमस के लिए उत्साहित बच्चों की निराश तो नहीं करना चाहते मगर 25 दिसंबर की रात को वह जिस सांता के आने की उम्मीद करते हैं वो सिर्फ कोका कोला के विज्ञापन के लिए बनाया गया एक चित्र है.

Next Story