General Knowledge

Chenab Bridge:दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज 'चिनाब ब्रिज' भारत में है

Chenab Bridge:दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज चिनाब ब्रिज भारत में है
x
Chenab Bridge: भारतीय रेल ने जम्मू कश्मीर में बने चिनाब ब्रिज (Chenab Bridge, Jammu Kashmir) की खूबसूरत तस्वीर शेयर की है

Chenab Bridge Jammu Kashmir: भारतीय रेलवे ने दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज यानी चिनाब ब्रिज की लेटेस्ट तस्वीरें शेयर की हैं. 1,315 मीटर लंबा यह चिनाब ब्रिज जम्मू कश्मीर को कन्याकुमारी से जोड़ने का काम करता है. भारतीयों को गर्व करने के लिए इतनी ही बात काफी है कि दुनिया का सबसे ऊंचा रेल बीज अमेरिका या चाइना में नहीं इंडिया में है और वह बेहद खूबसूरत है.

पहले चिनाब ब्रिज की तस्वीरें देखिये

चिनाब ब्रिज

चिनाब ब्रिज जम्मू कश्मीर के उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक प्रोजेक्ट का अहम हिस्सा है. और दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज है. यह बक्कल और कौरी के बीच बना एक कंक्रीट ऑर्क ब्रिज है. जिसे जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में बनाया गया है. 14 अगस्त 2022 को ही इस ब्रिज के बीचोबीच गोल्डन जॉइंट लगाकर इसके निर्माण को पूरा किया गया था.

चिनाब ब्रिज को बनाने में 28,000 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. इसका निर्माण कई फेज में पूरा हुआ है. सबसे पहले अक्टूबर 2009 में 118 किलोमीटर के काजीगुंड बारामुला सेक्शन का काम कमीशंड हुआ और जून 2013 में 18 किमी के बनिहाल-काजीगंज का काम पूरा किया गया. इसके बाद जुलाई 2014 में 25 किमी के उधमपुर-कटरा का काम निपटाया और फिर चिनाब ब्रिज का काम शुरू किया गया था

चिनाब ब्रिज की पूरी जानकारी

यह ब्रिज 1315 मीटर लंबा है. ये ब्रिज सिंगल आर्क रेलवे ब्रिज है जिसकी लंबाई 1.3 किमी है. ये नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है. जो पेरिस के एलफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है. यह रिक्टर स्केल पर 8 तीव्रता की भूकंप को भी झेल सकता है और ब्रिज 266 km/hr की रफ़्तार से चलने वाली हवाओं से भी निपट लेता है.

Next Story