General Knowledge

Chanakya Niti: महा पंडित चाणक्य की इन बातों को कभी ना भूलें, कुछ गलतियां दुश्मनों को बनाती हैं ताकतवर

Chanakya Niti: महा पंडित चाणक्य की इन बातों को कभी ना भूलें, कुछ गलतियां दुश्मनों को बनाती हैं ताकतवर
x
Chanakya Niti: महा ज्ञानी चाणक्य की नीतियों को फॉलो करने वालों को विपदा से जूझना आता है

Chanakya Niti: महा पंडित महा ज्ञानी चाणक्य को कौन नहीं जानता लेकिन उनके द्वारा लिखीं गईं बातों को ज़्यादा लोग अमल में नहीं लाते, चाणक्य ने हर संकट हर परिस्थिति को लेकर अपनी नीतियां बनाई थीं जो भी चाणक्य की नीतियों को सही तरीके से फॉलो करता है उसे यह मालूम होता है कि क्या, कब, कैसे करना है।

2 तरह के होते हैं दुश्मन

चाणक्य निति के अनुसार एक व्यक्ति के 2 तरह के दुश्मन होते हैं, एक तरह के दुश्मनों को आप देख सकते हैं आप उन्हें पहचानते हैं और दूसरी तरह के दुश्मन आसानी से नज़र नहीं आते क्योंकि वो छुपे होते हैं। एक व्यक्ति को दोनों तरह के दुश्मनों ज़रूरी होता है। वो कभी भी आप पर हमला कर सकते हैं।

इन गलतियों को करने से बचें

आचार्य चाणक्य का कहना है कि कभी अपनी छवि को बिगड़ने ना दें, यह आपको करजोर कर देगी फायदा उठा कर आपका शत्रु और भी ताकतवर बन जाएगा, एक गलती को दोबारा दोहराना आपको नुकसान पहुचता है।

घमंड ना करें

चाणक्य निति के अनुसार बड़ी से बड़ी सफलता मिलने के बाद भी इंसान को घमंड करने से बचना चाहिए। घमंड अभिमान ऐसी चीज़ हैं तो आपको खुद से दूर कर देती हैं।

चुनौतियों से दूर ना भागें

चाणक्य निति के अनुसार आपको आपके सामने आने वाली हर चुनैती का सामना करना चाहिए, चुनौतियों से दूर भागने वाले कायर होते हैं यह आपको और भी कमज़ोर बनाता है इससे आपके दुश्मन और भी ज़्यादा मजबूत होते हैं।


Next Story