General Knowledge

Black Hole: वैज्ञानिकों ने पहली बार ब्लैक होल की धड़कनों को रिकॉर्ड किया, बड़े रहस्य को सुलझाने का काम हो रहा

Black Hole: वैज्ञानिकों ने पहली बार ब्लैक होल की धड़कनों को रिकॉर्ड किया, बड़े रहस्य को सुलझाने का काम हो रहा
x
Black Hole: वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक ब्लैक होल की दिल की धड़कनों को रिकॉर्ड किया है, वैज्ञानिक बीते 15 साल से इसी को रिकॉर्ड करने में जुटे हुए थे

Black Hole: वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक ब्लैक होल की दिल की धड़कन को रिकॉर्ड किया है. NASA के साइंटिस्ट ने इस खोज के साथ प्लाज़्मा जेट के प्रमुख रहस्य को भी सुलझाने का काम किया है। वैज्ञानिकों ब्लैक होल की दिल की धड़कनों और उसकी रौशनी को 15 साल तक अध्यन किया और अब उन्हें सफलता मिल गई है। वैज्ञानिकों ने आखिरकार यह पता कर लिया है कि कैसे एक ब्लैक होल रौशनी को अपने अंदर समा लेता है।

Science Alert ने समझाया कि ब्लैक होल के क्षितिज के बाहर, एक संरचना जिसे कोरोना (Corona) कहा जाता है। इसके बाद ध्रुवों से प्लाज्मा के मजबूत जेट निकलने लगते हैं। यह प्रक्रिया कोरोना से सामग्री को एक निर्वात में प्रकाश की गति के करीब गति से इंटरस्टेलर स्पेस (interstellar space) में धकेलती है, इस प्रक्रिया को एक प्रकार का दिल की धड़कन कहा जा रहा है

सूरज से 36 हज़ार लाइट ईयर दूर है यह ब्लैक होल

पहले वैज्ञानिकों को लगता था कि कोरोना और जेट एक ही चीज हैं। लेकिन जैसा कि पता चला है, "वे एक के बाद एक उठते हैं और जेट कोरोना से पीछा करता है,प्रयोग के लिए देखे गए ब्लैक होल को GRS 1915+105 कहा जाता है - जो सूर्य से लगभग 36,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

यह ब्लैक होल हमारे सूर्य के द्रव्यमान से 12 गुना अधिक बड़ा है, जो इसे हमारी आकाशगंगा में ज्ञात सबसे बड़े ब्लैक होल में से एक बनाता है। वैज्ञानिक यह समझने के लिए निकल पड़े कि जेट कैसे बनते हैं, जिसके लिए उन्होंने 1996 और 2012 के ब्लैक होल पर एक्स-रे और रेडियो डेटा एकत्र किया।

इस अध्ययन के निष्कर्ष वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद करते हैं कि ब्लैक होल कैसे फ़ीड करते हैं और उन प्रक्रियाओं पर प्रकाश डाल सकते हैं जो इसे सुविधाजनक बनाती हैं।

Next Story