General Knowledge

UPSC Coaching: बिना कोचिंग के कैसे करें UPSC की तैयारी, Vishal Saraswat से जानिए

UPSC Coaching: बिना कोचिंग के कैसे करें UPSC की तैयारी, Vishal Saraswat से जानिए
x
How to prepare for UPSC without coaching: बहुत से ऐसे IAS हैं जिन्होंने कभी कोचिंग का मुंह नहीं देखा लेकिन एक बार में परीक्षा क्रैक कर ली

How to prepare for UPSC without coaching: देश में ऐसे कई होनहार IAS अधिकारी हैं जो किसी कोचिंग में पढाई करने के दम पर नहीं बल्कि अपनी मेहनत से सफल हुए हैं. हर पठाई करने वाले छात्र का यह सपना होता है कि वो UPSC की परीक्षा पास कर एक IAS बने लेकिन बहुतों के ख्वाब कोचिंग सेंटर की फीस सुनाने के बाद हवा हो जाते हैं।

एक बात में विश्वास कर लीजिये जबतक आप सेल्फ स्टडी नहीं करेंगे तबतक चाहें आपको दुनिया का बेस्ट टीचर ही क्यों ना किताब घोंट कर पिला दे आप सफल नहीं हो सकते। ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि बिना कोचिंग पढ़ें कोई IAS नहीं बन सकता हां लेकिन कोचिंग जाने से आपको पढाई का माहौल मिलता है और ये पता चलता है कि औरों की तैयारी के हिसाब से आप कितने पानी में हैं.

कोचिंग के बिना कैसे UPSC पास करें (How to Qualify UPSC without Coaching)

सिविल सर्विसेस में सफलता हासिल करने वाले विशाल सारस्वत ने ऐसे छात्रों को कुछ ज़रूरी टिप्स दी हैं जो बिना कोचिंग किए परीक्षा की तैयारी और क़्वालिफ़ाइ करना चाहते हैं। विशाल ने भी बिना कोचिंग के पढाई करने का लक्ष्य बनाया था और दुसरे अटेम्प्ट में उन्हें सफलता मिल गई थी. विशाल सारस्वत यूपी के मथुरा के रहने वाले हैं और उन्होंने पोस्ट ग्रैजुएशन के बाद UPSC देने का निश्चय किया था।

इन टिप्स को फॉलो करें

विशाल का कहना है कि उम्मीदवारों को इस परीक्षा की तैयारी से पहले अपनी कमजोरी और मजबूती का पता करना चाहिए। इससे पढाई की रणनीति बनाने में आसानी होती है। सिलेबस के अनुसार किताब चुने और अपना शेड्यूल बना कर पढाई में जुट जाएं।

अगर आपको सही गाइडेंस और जानकारी नहीं है तो कोचिंग ज्वाइन कर लें लेकिन आपके पास अगर सही जानकारी और संसाधन है तो कोचिंग की ज़रूरत नहीं है। सेल्फ स्टडी के बदौलत आप UPSC क्रैक कर सकते हैं.

खुद को मेंटली प्रिपेयर करें, कई बार असफलता भी मिलें तो निराश ना होएं। आगे बढ़ने की ठान लें.

सिलेबस के अनुसार अपनी स्ट्रैटजी बनाएं और सेल्फ स्टडी मटेरियल बनाएं। बेसिक क्लीयर करने के लिए NCRT की किताब पढ़ें

कड़ी मेनहत, सही रणनीति, रिवीजन, आंसर राइटिंग और पोसिटिव सोच आपको सफल बनती है।


Next Story