General Knowledge

आश्चर्यजनक: 3600 मछलियों को खा जाती है ब्लू व्हेल, आवाज सुनकर कलेजा फट जायेगा

आश्चर्यजनक: 3600 मछलियों को खा जाती है ब्लू व्हेल, आवाज सुनकर कलेजा फट जायेगा
x
ब्लू व्हेल (Blue Whale) एक स्तनधारी जानवर है, यह इतना बड़ा है कि हाथी भी इसके सामने छोटे पिल्ले नजर आते हैं.

Knowledge Story: दुनिया भर में तरह तरह के जीव मौजूद हैं जो अतिसूक्ष्म से लेके अति विशाल हैं (Weird Animals) जिनके बारे में जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा जानवर (World's Biggest Animal) कौन है? आप सोच रहे होंगे कि हाथी इस दुनिया का सबसे बड़ा जानवर है. लेकिन आपको बताना चाहेंगे की दुनिया का सबसे बड़ा जानवर ब्लू व्हेल (Blue Whale) है. जिसके बारे में आज हम आपको कुछ बेहद रोचक तथ्य (Antarctic Blue Whale Facts) बताएंगे.

एक बार में 3600 मछलियों का करती है सेवन (Blue Whale Diet, Blue Whale Size)

आप जानकर चौंक जाएंगे कि फीडिंग के मौसम में ब्लू व्‍हेल हर रोज 3600 मछलियां खा जाती है. अब तक मिले डायनासोर के सबसे बड़े कंकाल की लंबाई 27 मीटर के करीब है. वहीं ब्लू व्हेल का आकार (Blue Whale Size) 30 मीटर तक होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लू व्हेल के जीभ का वजन एक अफ्रीकन हाथी के वजन के लगभग बराबर होता है. वहीं ब्लू व्हेल के खोपड़ी की लंबाई 5.8 मीटर तक होती है.

यह एक स्तनधारी जानवर है. यह इतना बड़ा है कि हाथी भी इसके सामने छोटे पिल्ले नजर आते हैं. एक ब्‍लू व्‍हेल का वजन 4 लाख पौंड होता है. इसका मतलब यह है कि इसका वजन (Blue Whale Weight) 33 हाथियों के बराबर होता है. ब्राजील के रियो डि जेनेरो में स्थित क्राइस्‍ट के स्‍टैच्‍यू (Christ Statue) के इसकी लंबाई (Blue Whale Hight) है. इसका दिल एक छोटी कार के बराबर होता है.

आवाज के सामने इंजन की आवाज भी फेल, सुने आवाज (Blue Whale Sound)

ब्लू व्हेल की आवाज (Blue Whale Sound) को दुनिया की सबसे तेज आवाज माना जाता है, यह इतनी बुलंद होती है ब्लू व्हेल की आवाज जेट इंजन से ज्‍यादा तेज होती है. जहां एक जेट इंजन 140 डेसिबल का साउंड पैदा कर सकता है. वहीं ब्‍लू व्‍हेल एक बार में 188 डेसीबल तक का साउंड पैदा कर सकती है. अगर यह धीमी आवाज में भी बोल दे तो यह सैकड़ों मील दूर सुना जा सकता है.

Next Story