General Knowledge

आखिर क्यों होती है अदरक में कड़वाहट, किस कारण से बंदर को नहीं पता चलता अदरक का स्वाद : GK IN HINDI

आखिर क्यों होती है अदरक में कड़वाहट, किस कारण से बंदर को नहीं पता चलता अदरक का स्वाद : GK IN HINDI
x
GK IN HINDI: जैसे ही हम खानपान की किसी भी चीज पर टिप्पणी करते हैं और सामने वाला व्यक्ति अगर उससे सहमत नहीं होता तो वह अवश्य कह देता है की बंदर क्या जाने अदरक का स्वाद।

GK IN HINDI: जैसे ही हम खानपान की किसी भी चीज पर टिप्पणी करते हैं और सामने वाला व्यक्ति अगर उससे सहमत नहीं होता तो वह अवश्य कह देता है की बंदर क्या जाने अदरक का स्वाद। लेकिन हकीकत तो यह है कि अदरक का स्वाद तो इंसानों को भी पता नहीं है। न अदरक को खट्टा कहा जा सकता है न ही उसे मीठा कहा जा सकता है। अदरक न तो तीखा होता है और न ही कसैला। हकीकत तो यह है कि अदरक मिश्रित स्वाद लिए होता है। आज हम अदरक के संबंध में इस बड़े भेद को खोलेंगे।

स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है अदरक

अदरक के स्वास्थ्य के संबंध में तथा बंदर के उदाहरण से जुड़ी हुई बात स्पष्ट करने के पूर्व हम यह जान लें कि अदरक स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है। आयुर्वेद के जानकारों और वैज्ञानिकों की माने तो अदरक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें कई सारे तत्व एक साथ पाए जाते हैं।

क्या होता है अदरक

जानकारी के अनुसार अदरक में ढेरों तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, फैटी एसिड सैचुरेटेड, फैटी एसिड पाली सैचुरेटेड, फैटी एसिड मोनो अनसैचुरेटेड, पानी, एनर्जी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, मिनिरल, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज, सेलेनियम जैसे तत्व सम्मिलित है।

ऐसे में शायद आपको अब समझ में आने लगा होगा। कि जब एक ही चीज में इतने सारे तत्व एक साथ पाए जाते हैं तो इसके स्वाद का पता कैसे चल सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर एक दिन भोजन करते समय चावल, दाल, सब्जी, खीर, रायता, हलवा तथा अन्य सारे खाद्य पदार्थों को एक साथ मिलाकर खाया जाए। और स्वाद पूछा जाए तो आप क्या बता पाएंगे। यही स्थिति अदरक की है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Next Story