General Knowledge

आखिर क्यों संभाल कर रखा गया है अल्बर्ट आइंस्टीन का दिमाग?

आखिर क्यों संभाल कर रखा गया है अल्बर्ट आइंस्टीन का दिमाग?
x
अल्बर्ट आइंस्टीन का सिर जन्म से ही सामान्य के मुकाबले कुछ बड़ा था. अल्बर्ट आइंस्टीन के दिमाग के 200 टुकड़े किये गए जिससे यह पता लगाया गया कि आखिर उनका दिमाग सामान्य इंसान के दिमाग से अलग क्यों है.

अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च, 1879 को तत्कालीन जर्मन साम्राज्य के उल्म शहर में रहने वाले एक यहूदी परिवार में हुआ था. अल्बर्ट आइंस्टीन का सिर जन्म से ही सामान्य के मुकाबले कुछ बड़ा था। शायद ही कुछ लोग जानते होंगें की अल्बर्ट आइंस्टीन को बचपन में असामान्य बच्चा माना जाता था.

आइंस्टीन का स्वाभाव शर्मीला था. उन्होंने 4 साल की उम्र तक एक भी शब्द बोलना शुरू नहीं किया था. आइंस्टीन ने 9 साल की उम्र में पहली बार बोलना स्पष्ट रूप से बोलना शुरू किया। आइंस्टीन के शिक्षक उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं करते थे, क्योकि वे गणित और विज्ञान के अलावा सारे विषय में फेल हो जाते थे.

आइंस्टीन के मरने के बाद पैथोलॉजिस्ट (Pathologist) डॉ. थॉमस स्टोल्ट्ज़ हार्वे ने उनके परिवार की सहमति के बिना ही उनका दिमाग (Brain) उनकी खोपड़ी से अलग निकाल लिया था. हॉस्पिटल (Hospital) के स्टाफ के लोगों के लाख बोलने के बाद भी उन्होंने उनका दिमाग (Brain) नहीं लौटाया और 20 सालों तक इसे ऐसे ही रखा. 20 सालों बाद अल्बर्ट आइंस्टीन के बेटे हेन्स अल्बर्ट की अनुमति के बाद उन्होंने उस पर अध्ययन शुरू किया। आपको यह जानकर बेहद ही हैरानी होगी कि थॉमस ने आइंस्टीन के दिमाग (Brain) के 200 टुकड़े कर के उसे अलग-अलग वैज्ञानिकों को भेजा था. उन्हें इसके लिए हॉस्पिटल (Hospital) से निकाल भी दिया गया था लेकिन उनके ऐसा करने से ही यह पता लग पाया था कि और लोगों की तुलना में आइंस्टीन के दिमाग में असाधारण सेल की संरचना थी. यही कारण था कि आइंस्टीन का दिमाग (Brain) असाधारण सोचता था. दिमाग (Brain) के अलावा उनके आँखों को भी निकाल कर सुरक्षित रखा गया है.

मुटर संग्रहालय

दुनिया का एकमात्र स्थान जहाँ आप अल्बर्ट आइंस्टीन के दिमाग के टुकड़े देख सकते हैं. मस्तिष्क अनुभाग, 20 माइक्रोन मोटी और कैसाइल वायलेट के साथ सना हुआ है, मुख्य संग्रहालय गैलरी में प्रदर्शन पर गिलास स्लाइड में संरक्षित है.


Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story