General Knowledge

Aadhar Card इन सरकारी जगहों के लिए है जरूरी, नहीं तो अटक सकता है काम!

Manoj Shukla
4 Sep 2021 3:19 AM GMT
Aadhar Card is necessary for these government places, otherwise work may get stuck!
x
Aadhar Card एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज होने के साथ ही आज हर सरकारी कामों के लिए बेहद जरूरी हैं।

Aadhar Card के बिना आज कोई भी सरकारी काम आपका नहीं हो सकता हैं। इस कार्ड का उपयोग हर जगह जरूरी हो गया हैं। फिर चाहे बैकिंग कार्य हो स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा व अन्य क्षेत्र। हर जगह आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं। ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं हैं या फिर अन्य जरूरी दस्तावेज से लिंक नहीं है तो आपका इन सरकारी जगहों पर काम अटक सकता हैं। तो चलिए जानते है आधार कार्ड किन-किन सरकारी जगहों के लिए बेहद जरूरी हैं।

विदेश यात्रा

अगर आप विदेश यात्रा करने की सोच रहे हैं। तो जरूरी है कि आपका आधार कार्ड आपके पासपोर्ट से लिंक हो। अगर ऐसा नहीं है तो आप यह यात्रा नही कर सकेंगे। जरूरी जरूरी है कि आधार को पासपोर्ट से लिंक जरूर करवा लें।

उच्च शिक्षा

प्रायमरी शिक्षा उपरांत उच्च शिक्षा के लिए जब आप एप्लाई करेंगे तब आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। फार्म भरते समय आपसे उच्च शिक्षा के लिए आधार कार्ड मांगा जाएगा। ऐसे में जरूरी है कि आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

बैकिंग सर्विस

बैकिंग सर्विस के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी हैं। अगर आप किसी भी बैंक में खाता खुलवाने जा रहे हैं तो आधार कार्ड आपके पास होना जरूरी है। इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते में आधार लिंक नहीं है तो उसे जरूर करा लें।

पेन कार्ड से लिंक

आधार का का पेन कार्ड से लिंक होना बेहद जरूरी हैं। जिसकी आखिरी तिथि 30 सितम्बर 2021 है। ऐसे में अगर आप अभी तक पेन से इसे लिंक नहीं कराएं हैं तो एक बार जरूर करा लें। नहीं तो आपका पेन कार्ड इनवैलिड हो जाएगा।

गैस कनेक्शन

अगर आप गैस कनेक्शन कराने की सोच रहे हैं और आपके पास आधार नहीं हैं तो आप गैस कनेक्शन नहीं ले पाएगा। क्योंकि गैस कनेक्शन लेने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है।

इन क्षेत्रों के अलावा आज हर जगह आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ सकती हैं। क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। बिना आधार कार्ड के कोई भी सरकारी या प्राईवेट काम आज के समय में संभव नहीं हैं। इसलिए आधार कार्ड सबके पास होना जरूरी है।

Next Story
Share it