General Knowledge

एक अनोखा पेड़ जिसे काटने पर निकलता है खून, जानिए

एक अनोखा पेड़ जिसे काटने पर निकलता है खून, जानिए
x
यमन का "ड्रैगन ब्लड ट्री" कुदरत के करिश्मे का एक नमूना है.

Dragon blood tree of Yaman in hindi : प्रकृति (Nature) का करिश्मा इंसानों की सोच समझ से बाहर है. उनमे से एक है यह पेड़ (Tree) जो की यमन का "ड्रैगन ब्लड ट्री" है. यह पेड़ सकोट्रा द्वीपसमूह (Sacotra Archipelago) में मौजूद है. इस पेड़ (Tree) कि खासियत यह है कि यह पेड़ (Tree) 650 सालों तक ज़िंदा रह सकता है. इस पेड़ की लम्बाई लगभग 33 से 39 फ़ीट तक होती है इसके अलावा इस पेड़ की और भी खासियत है. इस पेड़ (Tree) में सर्दी के साथ-साथ सूखा झेलने की भी क्षमता है, ये गर्म तापमान में अच्छे से पनपते हैं.

कहते हैं कि पेड़ों में भी जान होती है, लेकिन अगर किसी पेड़ (Tree) को काटने से खून (blood) निकलने लगे? हालाँकि साधारण पेड़ों को काटने से ऐसा नहीं होता लेकिन प्रकृति (Nature) के रहस्यों को कौन जान सकता है. आज हम आपको ऐसे मामले से रूबरू कराएँगे जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी भी होगी और सोच में भी पड़ जायेंगे।

क्या है वजह

यमन का "ड्रैगन ब्लड ट्री" (Dragon blood tree) कुदरत के करिश्मे का एक नमूना है. इस पेड़ (Tree) की छाल को काटने के बाद उसमें से लाल रंग (Red color) का रेजिन (Resins) निकलता है, जो बिलकुल खून (blood) की तरह लगता है. जिस तरह दूसरे पेड़ों को काटने पर सफ़ेद या पीला गोंद निकलता है, ठीक उसी प्रकार का इस पेड़ (Tree) से लाल रंग (Red color) का निकलता है.

इस पेड़ (Tree) को लेकर कई तरह की भ्रानियाँ भी हैं, स्थानीय लोग इस रेजिन (Resins) को बुखार से लेकर अल्सर तक का इलाज मानते हैं. यहाँ तक की इसमें जादूई शक्तियाँ (magic powers) भी बताई जाती हैं. इतनी विशेषताओं के बावजूद आज ये पेड़ कई चुनौतियों का सामना कर रहे.

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story