General Knowledge

5 Planets To Align In June: बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि गृह को एक कतार में देखना है? आओ बताए कब और कैसे

5 Planets To Align In June: बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि गृह को एक कतार में देखना है? आओ बताए कब और कैसे
x
How And When To see Mercury, Venus, Mars, Jupiter and Saturn in a row: 18 साल बाद ऐसी खगोलीय घटना घटित होने जा रही है, अगर इस बार चूक गए तो पता नहीं कब यह नज़ारा देखने को मिलेगा

प्लेनेट परेड जून 2022: अगर आप खगोलीय घटनाओं और स्पेस एक्टिविटीज पर दिलचस्पी रखते हैं और आसमान में चांद-सितारों को देखना पसंद करते हैं तो जून का महीना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है, 18 साल बाद ऐसा खगोलीय योग बन रहा है जब हमारे सौरमंडल के 5 गृह एक कतार में पृथ्वी से नज़र आएंगे।

18 साल बाद Mercury, Venus, Mars, Jupiter and Saturn मतलब बुध, शुक्र, मंगल ,वृहस्पति और शनि गृह एक साथ एक कतार में नज़र आने वाले हैं. अगर इस बार आपने इस खगोलीय नज़ारे को मिस कर दिया तो फिर दोबारा देखने के लिए हम-आप रहें या ना रहें कोई ठिकाना नहीं है.

वैसे तो हर साल 2,3 ग्रहों का ऐसा संयोग बनता रहता है, लेकिन एक साथ पांच ग्रहों का एक लाइन से होना कभी-कभार ही होता है, इस बार जो बुध, शुक्र, मंगल ,वृहस्पति और शनि गृह एक लाइन में दिखने वाले हैं वह घटना आज से 18 साल पहले हुई थी. इस खगोलीय घटना को प्लेनेट परेड (Planet Parade) कहते हैं

कब और कैसे देखें प्लेनेट परेड

When and How to Watch The Planet Parade June 2022: अगर आपके पास टेलिस्कोप है तो अति सुन्दर, मतलब मजा ही आ जाएगा, लेकिन कैमरा का ज़ूम लेंस है तो भी काम चल जाएगा, और अगर आपके पास दोनों में से कुछ भी नहीं है तो भी आप इस संयोग को देख सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे यह प्लेनेट परेड सिर्फ एक घंटे के लिए रहेगी वो भी सूरज के उगने से पहले, क्योंकि जब सूर्य उदय होगा तो उसके प्रकाश से यह सभी गृह ओझल हो जाएंगे।

प्लेनेट परेड देखने के लिए जून 2022 का दिन और समय

Day and Time to Watch The Planet Parade June 2022: जून में यह घटना 3 और 4 जून को भी हुई थी, और अब सीधा 24 जून को यह नज़ारा देखने को मिलेगा, लेकिन 24 जून को आप चूक गए तो फिर सीधा 2040 का इंतज़ार करना होगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार बुध गृह को आप आसानी से देख सकते हैं, जब सूरज उगने वाला होता है तो उससे कुछ देर पहले बुध गृह दिखाई देता है जिसे भोर का तारा कहते हैं. बुध के पीछे ही आपको बाकि गृह दिखाई देंगे। बुध चन्द्रमा, शुक्र और मंगल के बीच दिखाई देगा।

Next Story