General Knowledge

इंजन में 4 शब्दों का होता है विशेष महत्त्व, आइए जाने टार्क, सीसी, हॉर्स पावर और आरपीएम का मतलब

GK News
x
GK News: अगर आप कोई भी मशीनरी का सामान जिसमें इंजन का उपयोग है उसे खरीदने जाते हैं तो 4 शब्दों की अवश्य चर्चा होती है।

अगर आप कोई भी मशीनरी का सामान जिसमें इंजन का उपयोग है उसे खरीदने जाते हैं तो 4 शब्दों की अवश्य चर्चा होती है। यह 4 शब्द हैं टार्क, सीसी, हॉर्स पावर और आरपीएम। आखिर इन शब्दों पर चर्चा क्यों की जाती है। इनसे इंजन का क्या संबंध है। यह सब अगर जानना है तो इस लेख को अवश्य पढ़ें।

बहुत ही महत्वपूर्ण है यह 4 शब्द

टार्क, सीसी, हॉर्स पावर और आरपीएम यह चार शब्द इंजन के लिए बहुत आवश्यक है। या हम यह भी कह सकते हैं इन चार शब्दों में इंजन की पूरी कुंडली निर्धारित होती है। इन शब्दों का मतलब भी जानना आवश्यक है। क्योंकि वाहन या किसी भी तरह इंजन से चलने वाले मशीन में इन शब्दों के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

सीसी का मतलब

Engine CC Meaning In Hindi: कार या बाइक खरीदते समय आपने भी सीसी नामक शब्द और सुना होगा। वाहन विक्रेता बताते हैं यह इतने सीसी का है। सीसी का मतलब होता है क्यूबिक सैंटीमीटर। यह सिलेंडर के अंदर का कुल वॉल्यूम होता है। जितना ज्यादा सीसी का वाहन होता है उसमें ताकत उतनी ज्यादा होती है।

टार्क का मतलब

Engine Torque Meaning In Hindi: टार्क एक तरह का फोर्स होता है। रुके हुए वाहन को आगे ले जाने के लिए टार्क की जरूरत होती है। बताया गया है कि जिस वाहन में जितना टार्क होता है उसका पिकप उतना बढ़िया होगा। आमतौर पर बताया गया है कि पेट्रोल के मुकाबले डीजल इंजन में ज्यादा टार्क होता है।

क्या है हॉर्स पावर

Car Horsepower Meaning In Hindi: वाहन की शक्ति नापने के लिए एक पैमाना निर्धारित किया गया है जिसे हॉर्स पावर कहते हैं। आमतौर पर इंजन की शक्ति मापने के लिए यह मापक तय किया गया है।

क्या है आरपीएम

Car Engine RPM: रोटेशन पर मिनट को आरपीएम कहा जाता है। किसी वाहन के इंजन में पिस्टन 1 मिनट में कितने बार घूमता है यह आरपीएम पर निर्धारित करता है। जिसका ज्यादा आरपीएम होता है वह उतना ही ज्यादा पिस्टन इंजन में घूमता है। ज्यादा आरपीएम वाले वाहन ज्यादा पावरफुल होते हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story