Food

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी 'Hopshoots' जो 85 हज़ार रुपए किलो मिलती है

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी Hopshoots जो 85 हज़ार रुपए किलो मिलती है
x
Hopshoots Vegetable Price: जो कहते हैं 'क्वालिटी की कोई कीमत नहीं होती' उन्हें होपशूटस सब्जी का नाम बता देना

The world's most expensive vegetable: जब बात किसी महंगे फल-सब्जी या उपज की आती है तो लोग ''केसर, हिमालयन मशरूम और ड्रैगन फ्रूट' के बारे में सोचते हैं. लेकिन जब दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की एंट्री होती है तो ये सभी महंगी चीज़े सस्ती दिखाई देने लगती हैं. हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे महंगी सब्जी (Most Expensive Vegetable In The World) होपशूट (Hopshoots) की.

होपशूट सब्जी

Hopshoots Vegetable: Hopshoots यूरोपियन देशों में काफी पॉपुलर सब्जी है. और इसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है. इस सब्जी को आप सिर्फ 85000 रुपए देकर एक किलो तक खरीद सकते हैं. मगर यह भारत में नहीं उगाई जाती। कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि हिमाचल प्रदेश में छोटे से फार्म में इसे उगाने का काम शुरू किया गया है.

Hopshoots Farming In India

ऐसा कहते हैं कि Hopshoots की खेती करना मतलब अपनी कमर तुड़वा लेना है. लेकिन सिर्फ इसी लिए यह दुनिया की सबसे महंगी सब्जी नहीं बनती। बल्कि यह मार्केट में काफी कम मिलती है और डिमांड अधिक होने की वजह से महंगी है. इसे खरीदना बिलकुल वैसा है जैसे आप बाइक खरीदने के लिए निकले और एक किलो होपशूटस खरीद लाए.

क्या है होपशूट

What Is Hopshoots: इसे वैसे Humulus lupulus, कहा जाता है. यह बारहमासी पर्वतारोही सब्जी है. जिसे नेटिव यूरोप और नार्थ अमेरिका में उगाया जाता है. यह भांग और गांजे के परिवार से नाता रखती है. जो करीब 19 फ़ीट ऊँचे पेड़ में उगती है. और वह पेड़ सिर्फ 20 साल तक जिन्दा रहता है

Why hopshoots are so expensive?

इन्हे उगाने में तीन साल का वक़्त लगता है. और रोजाना इसकी देखरेख करनी पड़ती है. इसे खाने से Tuberculosis से राहत मिलती है और यह Anxiety, Insomnia, तनाव, attention deficit-hyperactivity disorder (ADHD) जैसे बिमारियों को ठीक करने में सक्षम है



Next Story