Food

Weight Loss Diet: वजन से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ओट्स से बना हेल्दी उत्तपम, जानें बनाने की विधि

Weight Loss Diet: वजन से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ओट्स से बना हेल्दी उत्तपम, जानें बनाने की विधि
x
Oats Mini Uttapam Recipe: यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है, ओर वजन कम करना चाहते हैं। तो आपको अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करना चाहिए।

Oats Uttapam Recipe: यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है, ओर वजन कम करना चाहते हैं। तो आपको अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करना चाहिए। शरीर के लिए ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। और यदि आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं या वजन को कंट्रोल (Weight Loss Diet) करना चाहते हैं, तो सुबह के नाश्ते के अलावा शाम को स्नेक्स में भी ओट्स का सेवन कर सकते हैं। यदि आप साधारण ओट्स खा-खाकर बोर हो चुके हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ओट्स से बना हेल्दी उत्तपम बनाना बताएंगे। जिसमें अनेक सब्जियों का उपयोग होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। जिसे आप चटनी के साथ खा-कर स्वाद का लुफ्त उठा सकते हैं। आइए जानते हैं ओट्स से बना स्पेशल हेल्दी उत्तपम बनाने की विधि (Oats Uttapam Recipe)।

ओट्स उत्तपम बनाने की सामग्री

Oats Uttapam Recipe Ingredients: ओट्स से बना हेल्दी उत्तपम बनाने के लिए तेल, दो बारीक कटा हुआ प्याज, दो चम्मच दही, दो बारीक कटे हुए टमाटर, एक कप ओट्स और एक बारीक कटी हुई हरी मिर्ची, 1/4कप बेसन या मैदा, बारीक कटे हुए बींस, शिमला मिर्ची, गाजर एवं स्वाद अनुसार नमक की आवश्यकता होती है।

ओट्स उत्तपम कैसे बनायें:

How to make Oats Uttapam: ओट्स से बना हेल्दी उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले आप ओट्स को एक मिक्सर में डाल कर अच्छे से ग्राइंड कर लें। अब एक बड़े कटोरे में ओट्स का तैयार किये हुए पाउडर में बेसन या मैदा मिला लें। एवं ऊपर से पानी डालकर घोल तैयार कर लें। इस घोल को आप 1 घंटे के लिए रख दें। अब घोल में कटी हुई मिर्च और नमक डाल दें। घोल को अधिक पतला न होने दें। कटी हुई सब्जियों को एक प्लेट में रख लें। उसके बाद आप पैन गर्म करके उसमें तेल लगाएं पैन गर्म होने पर एक कटोरी धोल डालते हुए गोल शेप में कर दे ऊपर से कटी हुई सब्जियां डाल दें। किनारों पर हल्की-हल्की तेल की बूंदें डालें। अब हल्के हाथों से पलट कर दोनों तरफ से सुनहरा सेक लें।

अब आपका स्पेशल ओट्स उत्तपम तैयार है। अब आप इसे अपनी मनपसंद चटनी के साथ खाएं।

Next Story