Food

Tomoto Barfi Recipe: टमाटर की बर्फी खट्टी मीठी स्वादिष्ट, बनाने की आसान विधि जानें

tomato barfi recipe in hindi
x
जिस प्रकार कद्दू से पेठा बनता है ठीक उसी प्रकार से यह टमाटर बर्फी (Tomoto Barfi) बनायीं जाती है।

Tomato Barfi Recipe: आज हम आपको एक खास रेसिपी बताने जा रहे।आपको इसका नाम जानकर ही हैरत में पड़ जायेगी। इसे टमाटर की बर्फी (Tomato Barfi) के नाम से जानते है। वैसे तो टमाटर की सब्जी, टमाटर की चटनी तो आपने बहुत चाव से खाई होगी लेकिन खट्टी मीठी स्वादिष्ट टमाटर की बर्फी खाने में आपको अच्छी लगेगी। आप सोच रहें कि काजू, खोया, पिस्ता और बेसन की बर्फी तो होती है लेकिन टमाटर की बर्फी कैसी मिठाई (Dessert) है! तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कद्दू का पेठा कद्दू से बनता है और यह बहुत फेमस मिठाई है इसी तरह से परवल सब्जी की बनने वाली विशेष मिठाई परवल की मिठाई भी बड़े चाव से खाई जाती है। इसी तरह से टमाटर की बर्फी भी बहुत फेमस मिठाई है। फिर देर किस बात की कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो टमाटर की बर्फी बनाए और बच्चों को भी सरप्राइस दे। उनको मिठाई खाना पसंद है और यह नए फ्लेवर की मिठाई उन्हें जरूर पसंद आएगी। यहां पर हम आपको आसान से तरीके से टमाटर की बर्फी बनाना (Tomato Barfi Recipe) बता रहे है-

टमाटर की बर्फी बनाने की सामग्री

● 250 ग्राम लाल टमाटर

● 1 कटोरी नारियल का बूरा

● 1 कटोरी चीनी

● 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

● 3 छोटा चम्मच घी

● 2 छोटा चम्मच कटे हुए मेवे

स्वादिष्ट टमाटर की बर्फी बनाने का आसान तरीका

● टमाटर की बर्फी (Tomato Barfi) बनाने के लिए टमाटर को अच्छी तरह से धुल लीजिए। अब छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। अब बारी है, मिक्सर में डालकर टमाटर का पेस्ट बनाइए।

● आप एक कढ़ाई लीजिए और उसमें घी गरम कीजिए। अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर धीरे धीरे चलाते रहें।

● अब इसमें शक्कर (sugar) और नारियल का बूरा डालकर अच्छी तरह मिलाइए।

● अब थोड़ा गाढ़ा होने पर इसमें कटे हुए मेवे और इलायची पाउडर मिला लीजिए।

● सभी सामग्री को अच्छी तरीके से मिलाइए। इस मिक्सर को 2 मिनट तक ढककर पकाइए। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर और सूखे मेवे डालकर मिलाइए। इसके बाद आंच को बंद कर दीजिए।

● एक थाली के ऊपर फॉयल पेपर रखकर उसमें मिश्रण को डालें। बर्फी के इस मिश्रण को फ्रिज में रखे और जमने के बाद इसे बर्फी के आकार में काट लें।

टमाटर की बर्फी का स्वाद बहुत बेमिसाल होता है आप उसे जब किसी के सामने परोसेंगे तो वह इस बर्फी का दीवाना हो जाएगा।

Next Story