Food

घर पर होटल जैसी रूमाली रोटी बनाने यह है आसान विधि

Manoj Shukla
23 Aug 2021 5:05 PM GMT
This is an easy method to make roomali roti like hotel at home
x
रूमाली रोटी को घर पर कैसे तैयार करेंगे। इसके बारे में आज हम जानेंगे। यह रोटी खाने में बेहद मुलायम होने के साथ ही स्वाद में भी लजवाब होती हैं।

How to make perfect rumali roti : भारतीय व्यंजनों में से रोटी सबसे प्रमुख है। रोटी का सेवन लगभग डेली लोग करते हैं। रोटियों के कई प्रकार हैं। देशभर में कई प्रकार की रोटियां प्रचलित हैं। सभी का अपना अलग स्वाद हैं। इन्हीं रोटियों में से एक रूमाली रोटी भी हैं। जो ज्यादातर होटलों में तैयार की जाती हैं। कई बार आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि इसे किस विधि से तैयार करते हैं। क्या इस रोटी को हम घर पर तैयार नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको रूमाली रोटी तैयार करने की विधि बताएंगे।

सामग्री

रूमाली रोटी बनाने के लिए आपको कुछ इन सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी।

मैदा, गेहूं का आटा, अण्डा या केला व दूध।

इस सामग्री को इकट्ठा करने के बाद सबसे पहले आप आटे एवं मैदे को मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण में अण्डा डालना चाहते है या केला यह आप पर निर्भर है। अगर आप केला डालना चाहते है तो जरूरी है कि उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। बेहतर होगा कि आप गले केले का इस्तेमाल करें। तैयार इस मिश्रण में दूध डालकर अच्छी तरह से गूंथ लें। गूंथे हुए आटे को कॉटन के कपड़े में गूंथकर 20 मिनट के लिए रख दें। 20 मिनट बाद इसे फिर से मसल-मसल कर गूंथे। इसके बाद लोई तैयार करके उसे 10 मिनट के लिए कपड़ों में ढक दें।

ऐसे तैयार करें कढ़ाई

रूमाली रोटी को सेंकने के लिए आपको एक कढ़ाई लेनी है। जिसे उल्टा करके गैस में रखना है। कढ़ाई के पिछले भाग को नॉन स्टिक बनाने के लिए पिछले हिस्से में तेल लगाएं। इसके बाद उसे साफ कॉटन के कपड़े से पोछ लें। फिर एक स्प्रे बॉटल में नमक का पानी तैयार करें। इस पानी को कढ़ाई में स्प्रे करें। सूखने के बाद आपको सफेद दाग दिखाई देंगे, जो नॉन स्टिक का काम करेंगे। अब यह कढ़ाई रूमाली रोटी सेंकने के लिए तैयार करें।

ऐसे तैयार करें रोटी

रूमाली रोटी को बेलने से पहले बेलन वाले स्थान पर मैदा छिड़क लें। उसे बेलना चालू करें। याद रखे मैदा बेलने पर सिकुड़ता है। इसलिए जितना हो सके मैदे को बेलते हुए गोल आकार दें। इसके बाद इस रोटी को हाथ में लें और एक हाथ से दूसरे हाथ में फेंके। ऐसा करने से रोटी पतली बनेगी और फैलेंगी भी।

ऐसे करें सेकाई

रूमाली रोटी को सेंकने के लिए कढ़ाई की आंच को मीडियम रखें। उसमें रोटी डालें। इस दौरान ध्यान दें कि एक ही तरफ देर तक रूमाली रोटी को नहीं सेंकना है। ऐसा करने वह कड़ी हो जाती है। रूमाली रोटी को उलट-पलट कर सेंक लें। इससे आपकी रोटी सॉफ्ट एवं पतली तैयार होगी।

Next Story
Share it