Food

गर्मी के मौसम में अंडा खाना चाहिए या नहीं?

गर्मी के मौसम में अंडा खाना चाहिए या नहीं?
x
Kya Garmi Me Anda Kha Sakte Hai: गर्मी में ऑमलेट खाने से पहले अंडे का फंडा समझ लीजिये

क्या गर्मी के मौसम में अंडा खा सकते हैं: एक बड़ा फेमस डायलॉग है 'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे' मतलब चाहे कोई भी दिन हो अंडा खाना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों का मानना होता है कि गर्मी के दिनों में अंडा या अंडे से बनी चीज़ें खाने से परहेज करना चाहिए। अब इंसान यहीं तो कन्फ्यूज हो जाता है कि गर्मी के दिनों में अंडा खाएं या नहीं? नहीं तो क्यों नहीं? और खाएं तो कितने अंडे खाएं? इसी डाउट को क्लियर करने के लिए हमने थोड़ी रिसर्च की ताकी आपको अंडे का फंडा समझा सकें

क्या गर्मी के मौसम में अंडा खा सकते हैं

अंडा होता तो बढ़िया चीज़ है. जिसमे गुड फैट और प्रोटीन की प्रचूर मात्रा होती है. आपको सिर्फ प्रोटीन चाहिए तो पिली वाला पार्ट निकाल दीजिये और फैट भी चाहिए तो जर्दी और पीला वाला गोला दोनों गपक जाइये। लेकिन अति किसी भी चीज़ की हो वो फायदा करने की जगह नुकसान पहुंचाने लगती है.

अंडे के साथ भी सीन कुछ ऐसा ही है. इसमें शोध करने वाले रिसर्चर्स कहते हैं कि यदि को व्यक्ति हफ्ते में लगातार अंडा खाता है और हचक के खाता है तो उसको दिल से जुडी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अंडा खाने से दिल से जुडी बिमारियों का कोई लेना-देना नहीं है

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक है तो आप हर दिन एक अंडा खा सकते हैं. लेकिन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक है और आप एक्टिव लाइफ स्टाइल नहीं जीते हैं तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए। या आप सिर्फ अंडे का सफ़ेद वाला पार्ट खाएं जिसमे फैट कम और प्रोटीन ज़्यादा होता है.

गर्मी में अंडा क्यों नहीं खाना चाहिए

ऐसा कहना सरासर गलत होगा कि गर्मी में अंडा नहीं खाना चाहिए। अंडे का सेवन मौसम से ज़्यादा आपकी इंटरनल हेल्थ पर डिपेंड करता है. अगर आप वर्कआउट करते हैं तो प्रोटीन के लिए अंडा खाएं। वैसे बड़े-बुजुर्ग गर्मी के मौसम में अंडा खाने से इसी लिए मना करते हैं क्योंकी अंडा खाने से शरीर की गर्मी बढ़ती है. अगर आप गर्मी के मौसम में 3-4 अंडे खा लेते हैं तो लूज मोशन, डायरिया, उल्टी हो सकती है इसके अलावा गर्मी लग सकती है. वैसे शर्दी में ही लोग अंडे का सेवन ज़्यादा करते हैं क्योंकी यह ठण्ड से बचाता है.

Next Story