Food

Saunf Ka Sharbat Recipe In Hindi: गर्मियों में अंदर तक तरोताजा करेगा सौंफ का ये स्वादिष्ट शरबत

Saunf Ka Sharbat Recipe In Hindi
x
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ (Saunf) एक बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है, जिसका अधिकतर उपयोग भोजन में खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Saunf Ka Sharbat Recipe In Hindi: गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बचने के लिए लोग बहुत तरह के उपाय अपनाते हैं। गर्मियों में लू लगने से बचने के लिए सबसे ज्यादा असरकारक है घरेलू नुस्खों का प्रयोग करना। गर्मियों में अधिकतर लोग शरबत का सेवन करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक शरबत के बारे में बताएंगे जो है सौंफ का शरबत, जो गर्मियों से राहत पहुंचाएगा और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी यह काफी फायदेमंद होता है।

सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व (what nutrients are in fennel)

आयुर्वेद के अनुसार सौंफ एक बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है, जिसका अधिकतर उपयोग भोजन में खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा सौंफ में काफी सारी पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि कैल्शियम, पोटेशियम , मैग्नीशियम , विटामिन सी और मैग्नीज। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी गर्मियों में सौंफ का सेवन करने की सलाह देते हैं।

गर्मियों में सौंफ का शरबत पीने के फायदे (Fennel syrup benefits)

● सौंफ का शरबत पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और इसका नियमित सेवन करने से पेट में होने वाली समस्याएं जैसे कि अपच और कब्ज आदि जड़ से खत्म हो जाती हैं।

● बॉडी को डिटॉक्स करके खून को साफ करने में भी मदद करता है सौंफ का शरबत।

● सौंफ के शरबत के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

● वजन कम करने के लिए भी आप सौंफ के शरबत का सेवन कर सकते हैं।

कैसे बनाएं सौंफ का शर्बत (H
ow To make fennel seeds sharbat)

● सौंफ का शरबत बनाने के लिए आधा कप सौंफ लें, जिससे अच्छी तरह से साफ कर कर दो लें और 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें।

● जब सौंफ अच्छी तरह से भीग जाए तो उसे मिक्सर में डालकर उतनी चीनी मिलाएं जितना कि आप मीठा पसंद करते हैं और एक टी स्पून काला नमक और पानी डालकर ग्राइंड करें और एक स्मूथ जूस तैयार कर लें।

● एक कपड़े की सहायता से इसे छान लें और इसके बाद उसमें एक चुटकी ग्रीन फूड कलर डालें। कलर डालना वैकल्पिक है अगर आप चाहे तो।

● अब शरबत में दो चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इस ग्रुप के साथ ठंडा ठंडा सर्व करें।

Next Story