Food

Potato Cheela Recipe: अब आलू का चिल्ला बनाना हुआ आसान जानिए इसकी विधि

Potato Cheela Recipe: अब आलू का चिल्ला बनाना हुआ आसान जानिए इसकी विधि
x
Potato Cheela Recipe: आलू के चिल्ले को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए और स्वादिष्ट बनाने के लिए कद्दूकस किया हुआ गाजर गोभी जैसी अनेक सब्जियां डाल सकते हैं।

Potato Cheela Recipe: आलू एक ऐसा व्यंजन है जो सभी बच्चों को पसंद आता है, बच्चे इसे से खुशी से खाते हैं। आलू से बना चिला खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। जिसे आप जल्दी से बना सकते हैं। आलू का इस्तेमाल अधिक से अधिक व्यंजन बनाने में किया जाता है आलू के चिल्ले को सुबह के नाश्ते, शाम की चाय, या रात के खाने के साथ खाया जा सकता है आलू के चिल्ले को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए और स्वादिष्ट बनाने के लिए कद्दूकस किया हुआ गाजर गोभी जैसी अनेक सब्जियां डाल सकते हैं। आलू चिले की सबसे खास बात यह है कि इसे अधिक तेल से या तल कर नहीं बनाया जाता। आलू चिले को एक चम्मच तेल में आसानी से कम से कम दो चिल्ले बना सकते हैं। आलू चिल्ला बड़े हो या बच्चे, बूढ़े सभी को बहुत स्वादिष्ट लगता है आइए हम इस आर्टिकल में आलू चिल्ला बनाने की रेसिपी (Aloo Cheela Recipe) के बारे में जानेंगे।

आवश्यक सामग्री (Aloo Cheela Ingredients)

आलू चिल्ला बनाने के लिए एक बड़ा आलू, एक छोटी चम्मच लहसुन का पेस्ट,आधी चम्मच जीरा पाउडर, 1/4 छोटी चम्मच काली मिर्च, एक बड़ा चम्मच मक्के का आटा, एक बड़ा चम्मच वनस्पति तेल,आधा प्याज, एक हरी मिर्च, आधा छोटा चम्मच धनिया पाउडर,एक बड़ा चम्मच बेसन और स्वाद अनुसार नमक की आवश्यकता होती है।

बनाने की विधि (Aloo Cheela Recipe)

आलू चिल्ला बनाने के लिए धुले हुए आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें। और कद्दूकस किए हुए आलू को दो कप पानी में 15 मिनट तक भिगोए जिससे अतिरिक्त स्टार्च हटने में मदद मिलेगी। 15 मिनट बाद आलू को पानी से निचोड़ कर निकाले और आलू को दूसरे कटोरे में डाल दें। फिर इसमें कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, लहसुन का पेस्ट इन सभी कद्दूकस किए हुए आलू में मिलाएं। जिससे आलू चिल्ला बनाने का मसाला तैयार हो जाने के बाद नॉन-स्टिक तवे पर तेल को डालें और तैयार किए हुए मिश्रण के कुछ भाग को तवे पर फैलाएं, गोल और पतला फैलाने के बाद सुनहरे भूरा होने तक उसे पकाएं। इस तरह आलू का चिल्ला बनकर तैयार हो जाता है जिसे टोमैटो केचप या हरी पुदीने की चटनी के साथ सर्व किजिए।

Next Story