Food

खांसी का रामबाण इलाज है अजवायन का काढ़ा, ऐसे करे इस्तेमाल : HEALTH TIPS IN HINDI

Shashank Dwivedi
6 March 2021 9:24 AM GMT
खांसी का रामबाण इलाज है अजवायन का काढ़ा, ऐसे करे इस्तेमाल : HEALTH TIPS IN HINDI
x
HEALTH TIPS IN HINDI: हमारी जिंदगी में शरीर की ताजगी के लिए हम क्या-क्या नहीं करते है. जब हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हमारा मन भी शुद्ध रहेगा। छोटी-मोटी बीमारियों  की वजह से हमारा पूरा दिन ख़राब हो जाता है. जिसके कारण हम अपने अहम् कामो को नहीं कर पाते है. आज हम आपको खांसी का रामबाण इलाज बताने जा रहे है.

HEALTH TIPS IN HINDI: हमारी जिंदगी में शरीर की ताजगी के लिए हम क्या-क्या नहीं करते है. जब हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हमारा मन भी शुद्ध रहेगा। छोटी-मोटी बीमारियों की वजह से हमारा पूरा दिन ख़राब हो जाता है. जिसके कारण हम अपने अहम् कामो को नहीं कर पाते है. आज हम आपको खांसी का रामबाण इलाज बताने जा रहे है.

आपको बता दे की अजवायन की तासीर गर्म होती है और इसे खाने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां नहीं होती हैं। अजवायन का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी उबलने के लिए रख दें। जब इसमें उबाल आने लगे तो थोड़ा सा गुड़ डाल दें और एक चम्मच अजवायन डाल दें।

अब इसे इतना पकाएं कि काढ़ा लगभग आधा ग्लास बचे। इस काढ़े को छानकर गुनगुना कर लें और पियें। ये काढ़ा खांसी को एक दिन में ठीक करेगा और इससे आपको पेट की समस्या से भी राहत मिलती है।

Next Story
Share it