Food

Panjiri Laddu Recipe : जन्माष्टमी के मौके पर तैयार करें पंजीरी लड्डू, जानिए बनाने की सही विधि

Manoj Shukla
29 Aug 2021 3:48 PM GMT
Panjiri Laddu Recipe : जन्माष्टमी के मौके पर तैयार करें पंजीरी लड्डू, जानिए बनाने की सही विधि
x
Panjiri Laddu Recipe : जन्माष्टमी के मौके पर कुछ मीठा बनाने की सोच रहे है तो इस बार पंजीरी से बने लडुडूओं को ट्राई करें। यह स्वाद में बेहद लजवाब है।

Panjiri Laddu Recipe : जन्माष्टमी का पर्व सोमवार यानी कि 30 अगस्त 2021 को धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन लोग व्रत रहते हैं। भगवान कृष्ण का पूजन करते हैं। घर में मीठे आदि तैयार करते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस जन्माष्टमी कुछ मीठा तैयार करने की सोच रहे हैं। तो आप पंजीरी से बने लड्डू ट्राई कर सकते हैं। जो बनाने में बेहद आसान हैं। पंजीरी से बने लड्डुओं का स्वाद अन्य लड्डुओं की तरह ही लाजवाब हैं। ऐसे में अगर आप इसे बनाने की सोच रहे हैं तो हम आपको परफेक्ट विधि बताने जा रहे है। जिसकी मदद से इसे आप आसानी से व स्वादिष्ट तरीके से तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पंजीरी लड्डू बनाने की परफेक्ट विधि।

सामग्री

पंजीरी का लड्डू तैयार करने के लिए आपको निम्न सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी। जिसमें एक कटोरी आटा, एक कटोरी चीनी बूरा, एक टेबल स्पून इलायची पाउडर, एक छोटी कटोरी लम्बे व पतले कटे हुए बादाम, एक छोटी कटोरी चिरौंजी बारीक कटे हुए, एक छोटी कटोरी काजू, एक बड़ी कटोरी घी शामिल है।

ऐसे करें तैयार

पंजीरी लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई लें। उसे गर्म करें। उसमें घी डालें। घी जब गर्म हो जाए तो उसमें आटा डालें और करछुल की सहायता से चलाते हुए उसे भूने। आटे की जब हल्कि भीनी खूशबू आने लगे तो समझ जाइए कि आटा भुन गया है। इसके बाद इसमें एक-एक करके सभी ड्राई फूट्स डालें, और उसे करछुल की सहायता से चलाते हुए अच्छी तरह मिक्स करें। आखिरी में इलायची पाउडर डालते हुए अच्छी तरह से मिक्स करें और आंच को बंद कर दें। जब यह हल्का ठण्डा हो जाए तो हथेलियों को चिकना करते हुए लड्डू तैयार कर लें। आपका पंजीरी लड्डू तैयार।

Next Story
Share it