2021/04/Matka_kulfy.jpg

घर में इस आसान विधि से बनाए मटका कुल्फी, स्वाद ऐसा की भूल जाएंगे बाजार की कुल्फी

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
06 Apr 2021

गर्मी के मौसम में कुल्फी की मांग बढ़ जाती हैं। गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग कुल्फी का स्वाद चखते नजर आते हैं। यह स्वाद में न सिर्फ लजवाब होती है बल्कि यह कुछ समय के लिए ठण्डई भी देती हैं। अभी तक आप बाजार की कुल्फी का स्वाद लेते आए होंगे। लेकिन आज हम आपको घर पर ही बड़ी आसान विधि से मटका कुल्फी तैयार करने की विधि बताने जा रहे हैं जिसमें आपको स्वाद ऐसा मिलेगा कि बाजार की कुल्फी खाना आप भूल जाएंगे। 

घर में इस आसान विधि से बनाए मटका कुल्फी, स्वाद ऐसा की भूल जाएंगे बाजार की कुल्फी

सामग्री

मटका कुल्फी घर पर तैयार करने के लिए दूध, क्रीम, कप कंडेंसड मिल्क, इलायची पाउडर, मिक्स ड्राई फूट्स, केसर दूध व मटके। इन सभी सामग्रियों को आप जितने मटके तैयार करना चाहते है उस हिसाब से सामग्री को इकट्ठा कर लें।

ऐसे करें तैयार
मटका कुल्फी तैयार करने के लिए सबसे पहले दूध को गर्म पैने में डालें। फिर दूध में कंडेंसड मिल्क एवं क्रीम मिलाकर लगातार चलाते हुए पकाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें केसर वाला दूध और इलायची पाउडर मिलाएं। जब दूध आधा हो जाए तो इसमें ड्राई फू्रट्स डालकर गैस बंद कर दें। जब दूध पूरी तरह से ठण्डा हो जाए तो इस मिश्रण को मटके में डालकर सिल्वर फायल से कवर कर दें। फिर फ्रिज में लगभग 8 घंटे के लिए ठण्डा होने के लिए रख दें और फिर इसे सर्व करें। 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER