Food

Malai Laddu Recipe : इस रक्षाबंधन घर में तैयार करें मलाई लड्डू, यह बनाने की सही विधि

Manoj Shukla
18 Aug 2021 4:30 PM GMT
Malai Laddu Recipe : इस रक्षाबंधन घर तैयार करें मलाई लड्डू, यह बनाने की सही विधि
x

Malai Laddu Recipe

मलाई लड्डू दिखने में जितने शानदार होते हैं, उतने ही स्वाद में भी। मलाई लड्डू को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको दूध की जरूरत पड़ेगी।

Malai Laddu Recipe : भाई-बहन के प्यार का पर्व रक्षाबंधन का अब नजदीक हैं। यह देशभर में 22 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा। इस दिन मीठे की खूब डिमांड रहती हैं। ज्यादातर लोग बाजारों से मीठे की खरीददारी करते हैं। ऐसे में इस रक्षाबंधन को सेलीब्रेट करने के लिए आप घर पर ही मीठा तैयार कर सकते हैं। इस रक्षाबंधन को स्पेशल बनाने के लिए आज आपको मलाई लड्डू बनाने की शानदार विधि बताने जा रहे हैं। जो कि बेहद आसान हैं। घर पर तैयार की गई रेसिपी का स्वाद ही अलग होता हैं। ऐसे में अगर आप मलाई लड्डू तैयार करना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं इसकी विधि एवं किन सामग्रियों की आपको जरूरत पड़ने वाली हैं।

सामग्री

मलाई लड्डू दिखने में जितने शानदार होते हैं, उतने ही स्वाद में भी। मलाई लड्डू को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको दूध की जरूरत पड़ेगी। आप जितनी मात्रा में लड्डू तैयार करना चाहते है उतनी मात्रा में पहले दूध कलेक्ट कर लें।

सामग्री

दूध

शक्कर

इलायची

पिस्ता

नीबू

ऐसे करें तैयार

मलाई लड्डू तैयार करने के लिए सबसे पहले आप दूध को एक कड़ाही में गर्म करें। जब यह अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमें नीबू डालें। ध्यान रखे ऐसा गैस को बंद करने के बाद करें। नीबू डालने से यह दूध फट जाएंगा। इस दूध को ठण्डा करते हुए कपड़े की मदद से इसे छान लें। निकले हुए पनीर को अच्छी तरह से मसल लें। जिससे यह पूरी तरह से बारीक हो जाएं। अब एक बार फिर कड़ाही गैस में चढ़ाएं। उसमें दूध डालते हुए उसे अच्छी तरह से चलाएं। इसमें शक्कर डाले, इलायची पाउडर डालें। फिर बारीक पीसे हुए पनीर को इस दूध में डालें। जब यह हल्का गाढ़ा हो जाए तो उसे एक अलग बर्तन में निकालकर लड्डू का सेप दें। इन सेप में पिस्ता के कटे हुए छोटे-छोटे पीस रखें। आपका लड्डू तैयार।

Next Story