Food

गर्मियों के मौसम में जीरा मसाला ड्रिंक बनाना सीखें

गर्मियों के मौसम में जीरा मसाला ड्रिंक बनाना सीखें
x
Masala Jeera Drink Recipe: गर्मियों के मौसम में अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है ज्यादा से ज्यादा लोग बाहर का पीना पसंद करते हैं। जो हानिकारक होने के साथ-साथ नुकसानदायक और उस से मोटापा भी बढ़ाता है।

Summer Recipe Masala Jeera Drink Recipe Easy Recipe: गर्मियों के मौसम में अधिक से अधिक पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है। लेकिन ज्यादातर पेय पदार्थ पीना अधिक पसंद करते हैं, गर्मियों के मौसम में अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है ज्यादा से ज्यादा लोग बाहर का पीना पसंद करते हैं। जो हानिकारक होने के साथ-साथ नुकसानदायक और उस से मोटापा भी बढ़ाता है। इसीलिए घर पर बनाया हुआ पेय पदार्थ ज्यादा लाभदायक और आवश्यक होता है इसके साथ ही आप सभी ने जीरे का स्वाद तो देखा ही, होगा वही इसके साथ बनी ड्रिंक भी पीना पसंद करते हैं। अगर आप आम पन्ना और सिंपल जल जीरा ड्रिंक (Jeera Drink) पीकर बोर हो गए हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में जीरा मसाला ड्रिंक बनाने की रेसिपी के बारे में बताएंगे।

आवश्यक सामग्री

जीरा मसाला बनाने के लिए सबसे पहले 4 से 5 चम्मच जीरा पाउडर और तीन गिलास पानी, एक नींबू ,चार चम्मच चीनी,चाट मसाला, आधा चम्मच जलजीरा पाउडर, आधा छोटा चम्मच नमक आवश्यक है।

बनाने की विधि

सबसे पहले जीरा मसाला ड्रिंक (Masala Drink) बनाने के लिए एक गिलास और उसके रिम पर चाट मसाला लगा लें। जिसके बाद में 4 से 5 चम्मच जीरा पाउडर, तीन गिलास पानी में एक नींबू का रस, दो चम्मच चीनी, आधा चम्मच नमक, एक या दो चम्मच जल जीरा मसाला डालें। और फिर ड्रिंक को अच्छे से मिला लें। और अब इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल दें। इसी तरह जीरा मसाला ड्रिंक बनकर तैयार हो जाता है इसे हम गिलास में डालकर दें सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story