Food

घर में जूस तैयार करते समय इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ सकता है सेहत के लिए भारी नुकसान

Manoj Shukla
23 Aug 2021 5:00 PM GMT
Keep these things in mind while preparing juice at home, otherwise you may have to bear a huge loss for health
x
जूस को तैयार करते समय कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन चीजों को नजरअंदाज करते हैं तो यह सेहत पर बुरा असर डाल सकता हैं।

स्वस्थ्य रहने के लिए अक्सर जूस पीने की सलाह दी जाती है। कई लोग जूस को घर पर ही तैयार करना पसंद करते हैं। इसके पीछे उनका थॉट होता है यह शुद्ध रहेगा। ऐसे में अगर आप भी मिक्सर की मदद से घर पर ही जूस तैयार करते हैं तो कुछ चीजों का आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। वरना यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे तैयार जूस का स्वाद बिगड़ जाता हैं। बावजूद इसके कई लोगों को लगता है कि वह जूस बनाने में एक्सपर्ट हैं। इसे वह झट से तैयार कर देते हैं।


कई बार जूस को तैयार करके स्टोर करने से इसके न्यूट्रिशियन कम हो जाते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है। ऐसे में सुबह के समय नाश्ते के साथ अगर आप जूस पीने के आदी हैं तो इसे तैयार करते समय कुछ विशेष बातों का आपको ध्यान रखने की जरूरत है।

ताजा जूस का करें सेवन

तकनीकी युग में जूस को तैयार करना आजकल बेहद आसान हो गया है। मिक्सर की मदद से जूस को पलभर में तैयार कर लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मशीनें जूस के न्यूट्रीशियन को कम कर देती हैं। दरअसल यह जूसर इतनी गर्माहट पैदा करते हैं, जिससे फल एवं सब्जियों के पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी जूसर का उपयोग करते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यह अत्यधिक गर्माहट तो नहीं होता। अगर इसका नॉर्मल ट्रेम्प्रेचर है तो दूध का सेवन तुरंत करें। इसे फ्रिज में बिल्कुल भी न रखें।


शरबत नहीं जूस का करें इस्तेमाल

कई लोग जूस नहीं बल्कि शरबत पीते हैं। ऐसा इसलिए कि वह इन जूसों में अत्यधिक शक्कर व मीठे फलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है शक्कर की अधिक मात्रा आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए ज्यादा चीनी व मीठे फल युक्त जूस पीने से परहेज करें। इसलिए हो सके तो अत्यधिक चीनी व मीठे फल की बजाय सब्जियों के जूस का इस्तेमाल करें।

हरी सब्जियों का करें उपयोग

हरी सब्जियों से तैयार जूस स्वास्थ्य के बेहद लाभकारी हैं। लेकिन ध्यान रखें कि कड़वी सब्जियों का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। क्योंकि यह कई लोगों के पीने के बस की बात नहीं होती है। इसलिए जूस को बनाते समय यह जरूर ध्यान रखें कि किन-किन सब्जियों का इस्तेमाल जूस बनाने के लिए करना है।

बीजों न करें मिक्स

जूस को तैयार करते समय बीजों बिल्कुल प्रयोग न करें। कई फलों में मौजूद बीज सेहत पर बुरा असर डालते हैं। फलों के बीजों में साइनोजेनिक टॉक्सिंस होते हैं। जो सेहत के लिए हानिकारक हैं। इसलिए जूस बनाते समय बीजों को आवश्य बाहर कर दें।


ऐसे जूस का करें सेवन

जूस को तैयार करके तुरंत सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को पर्याप्त उर्जा मिलती हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो सुबह जूस तैयार करते हैं और उसे फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं और जब मौका मिला तब उसे पीते हैं। ऐसा करने से शरीर पर्याप्त उर्जा नहीं मिलती है। हालांकि कई एक्सपर्ट बताते हैं कि होममेड जूस को 24 घंटे तक स्टोर किया जा सकता हैं। लेकिन तुरंत सेवन से जो फायदा मिलता है वह स्टोर करने से नहीं मिलता है।

Next Story
Share it