Food

Karela Paratha Recipe: पोषण से भरपूर स्वादिष्ट करेले का पराठा

karele ka paratha recipe
x
करेला (Karela) कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन C, विटामिन A, फोलेट, पोटेशियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना होता है।

Karele Paratha Recipe: स्पेशल स्वाद वाला यह करेले का पराठा है। यकीन मानिए कि अगर आप इसका एक बार स्वाद चख लेंगे तो बार-बार खाने का मन करेगा। करेले की सब्जी अगर आप नहीं खाना चाहते हैं तो करेले का पराठा (Karela Paratha) जरूर खाएं इसके स्वाद के जादू को आप पसंद करने लगेंगे। वैसे तो करेला कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन C, विटामिन A, फोलेट, पोटेशियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना होता है। अगर आपको करेले की सब्जी खाना और करेले का जूस पीना पसंद नहीं है तो करेले का पराठा ट्राई कीजिए, यहां यूनिक और डिफरेंट से देश है जिसे हम आपके लिए खास लेकर आए हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए एक आदर्श स्नेक्स है। सुबह-सुबह नाश्ते में इसे देने से दिन भर का पोषण शरीर को मिल जाता है। तो देर किस बात की दोस्तों बनाना शुरू करते हैं, खास रेसिपी करेले का पराठा-

करेले का पराठा बनाने की सामग्री (karele ka paratha banane ki samagri)

1 सर्विंग

1कप आटा

1 चम्मच बेसन

1 चम्मच ओट्स

1 चम्मच तिसी

2 करेला

1 चम्मच नमक

1 चम्मच चाट मसाला

1/2 कप रिफाइंड तेल

करेले का पराठा बनाने की विधि (Karele Ka Paratha Banane Ki Vidhi)

● ताजा हरा करेला इन गर्मियों में खूब मिलता है इसी से हम करेले का स्वादिष्ट पराठा बनाएंगे।

● सबसे पहले करेले को स्लाइस आकार में काट लीजिए। इसमें नमक मिलाकर 1 घंटे के लिए रख दीजिए। 1 घंटे के बाद हाथ से दबाकर करेले का पानी निचोड़ लीजिए।

● अब आटा में बेसन, ओट्स, तीसी, नमक और 1 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छी तरह मिलाइए। फिर पानी डालकर मुलायम आटा गुन्थ लीजिए। इस आटे को ढककर भी 10 मिनट के लिए रखकर छोड़ दे।

● अब गैस पर तवा रखकर गरम करें।

आटा का लोई बनाकर इसमें करेले का बनाया गया मिश्रण भरना है। अब सूखा आटा लगाकर पराठे की आकार में बेलें और तवा पर तेल लगाकर पराठे को अच्छी तरह से सेंक लें। इससे पराठा कुरकुरा बनता है।

गरमा गरम पराठा तैयार है! इसे दही, चटनी आदि के साथ परोसे और खाने वाला जरूर आपकी तारीफ करेगा! क्योंकि उसे करेले का यह पराठा स्वादिष्ट और अनोखा व्यंजन लगेगा।

Next Story