Food

Kaju Namak Pare Recipe: काजू नमक पारे रेसिपी खाने में काफी चटपटी और लजीज है।

Kaju Namak Pare Recipe: काजू नमक पारे रेसिपी खाने में काफी चटपटी और लजीज है।
x
Kaju Namak Pare Recipe: आलू का पराठा ,पोहा, सैंडविच, पकौड़ी और ब्रेड खाकर कभी-कभी बोर से हो जाते हैं तो ऐसे में आप के पास एक शानदार विकल्प के रूप में काजू नमक पारे (Kaju Namak Pare) से तैयार कुरकुरे को ट्राई कर सकते है।

How to make Kaju Namak Pare: कई बार ब्रेकफास्ट (Breakfast) में हम क्या बनाएं इसे लेकर सोच पड़ जाते हैं क्योंकि हमारे पास कोई खास ऑप्शन नहीं होता है। आलू का पराठा ,पोहा, सैंडविच, पकौड़ी और ब्रेड खाकर कभी-कभी बोर से हो जाते हैं तो ऐसे में आप के पास एक शानदार विकल्प के रूप में काजू नमक पारे (Kaju Namak Pare) से तैयार कुरकुरे को ट्राई कर सकते है। इस रेसिपी की खासियत के तौर पर बता दे कि आप इसको 2 से 3 महीने तक खाने में उपयोग ला सकते हैं। बहुत से लोग त्यौहार पर मेहमानों को सर्व करने के लिए इस रेसिपी का इस्तेमाल करते हैं। वही खाने में जबरजस्त स्वाद देता है।

1 ¼ कप मैदा करीब 300 ग्राम

½ टी स्पून नमक

½ टी स्पून बेकिंग सोडा

½ टी स्पून अजवाइन

⅓ कप तेल या घी

150 ml पानी

फ्राई करने के लिए ऑयल

1 बिग स्पून काला नमक

½ बिग स्पून नमक

1 बिग स्पून काली मिर्च पाउडर

1 बिग स्पून लाल मिर्च पाउडर

2 बिग स्पून अमचूर

-काजू नमक पारे के कुरकरे की खास रेसिपी को बनाने के लिए आपको सबसे पहले आटा लगा कर तैयार करना है।

-इसके लिए आपको सामग्री के तौर पर एक बाउल में मैदा ,नमक ,किंग पाउडर, बेकिंग सोडा अजवाइन ,घी अथवा तेल को डालना होगा और इन सभी को अच्छे से मसल कर मिला ले।

-उसके बाद आपको इसके बाद आपको इसी में पानी डालकर आटा लगा देना है और 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा कर छोड़ देना है।

-इसके आगे की कड़ी में आपको एक कटोरी में काला नमक, सादा नमक के अलावा काली मिर्च पाउडर आमचूर और लाल मिर्च पाउडर को अच्छे से मिला ले।

-आप चाहे तो अपने घर के मेंबर या स्वाद के अनुसार सामग्री को घटा या बढ़ा भी सकते हैं। इसके आगे आपको मीडियम आंच पर कढ़ाई में तेल को गर्म करना है।

-और आटे को अच्छे से गूथ कर मोटा बेल लेना है और किसी गोल कटर से हाफ मून के शेप में काट लेना है।

-जैसे ही तेल गरम हो जाए तो इसमें नमक पारे को तेल मे तलने के लिए डालना होगा लेकिन ध्यान रहे कि इस दौरान गैस की आंच मीडियम हो। इसी आंच में तलना है।

-आप देखेंगे कि जैसे ही ये पक जाएंगे ये तेल में तैरने लगेंगे। ऐसे में आपको आंच को कुछ तेज करना है और भूरे होने तक इसे पकाते रहना हैं।

-वही जब से अच्छे से तल जाए तो इसके बाद आपको इसे एक कटोरी में निकाल लेना है और आपके घर में मौजूद होममेड मसाले इसमें डाल कर अच्छे से मिला लेना है।

- इसे आप नाश्ते में कभी भी खा सकते हैं और ये 2 से 3 महीने तक खाने के सुरक्षित रहता है।

Next Story