Food

Migraine में गर्दन और आधे सिर में होता है दर्द तो पढ़ ले ये खबर, डॉक्टर ने कहा नजरअंदाज न करे नहीं तो होगा भारी नुकसान : Health Tips In Hindi

Aaryan Dwivedi
25 Feb 2021 8:15 PM GMT
Health Tips In Hindi: मानव जीवन में व्यस्तता और थकावट के चलते आम आदमी के सिर में दर्द होना आम बात है. सिरदर्द कभी सामान्य होता है तो कभी बहुत ज्यादा खतरनाक साबित होता है. आज हम आपको माइग्रेन (Migraine) के बारे में बताने जा रहे है. ज्यादातर लोगो को माइग्रेन (Migraine) की समस्या की वजह से उल्टी, जी मिचलाने (Nausea) जैसी दिक्कते होने लगती है. कभी-कभी माइग्रेन (Migraine) का दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है की वो सिर से होते हुए शरीर में चला जाता है जिससे शरीर में भी दर्द होने लगता है. 

Health Tips In Hindi: मानव जीवन में व्यस्तता और थकावट के चलते आम आदमी के सिर में दर्द होना आम बात है. सिरदर्द कभी सामान्य होता है तो कभी बहुत ज्यादा खतरनाक साबित होता है. आज हम आपको माइग्रेन (Migraine) के बारे में बताने जा रहे है. ज्यादातर लोगो को माइग्रेन (Migraine) की समस्या की वजह से उल्टी, जी मिचलाने (Nausea) जैसी दिक्कते होने लगती है. कभी-कभी माइग्रेन (Migraine) का दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है की वो सिर से होते हुए शरीर में चला जाता है जिससे शरीर में भी दर्द होने लगता है.

माइग्रेन (Migraine) के दर्द के बारे में डॉक्टर ने बताया की कुछ लोगो के माइग्रेन (Migraine) बहुत घातक होता है. डॉक्टर ने कहा की कुछ लोगो को रोशनी, तेज आवाज, ट्रैफिक की आवाज, गाड़िया की आवाज सुनकर चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है.

वही कुछ मरीजों को दरवाजा खुलने, फिल्मो का गाना सुनने में जो बेचैनी होती है उसे भी माइग्रेन (Migraine) ही कहते है. डॉक्टर ने कहा की कई बार आम रोगियों में देखा गया है की जिन्हे माइग्रेन (Migraine) की समस्या है उन्हें सिरदर्द के साथ उल्टी भी होने लगती है.

डॉक्टर ने हमारे न्यूज़ पोर्टल से बात करते हुए बताया की मोइने अध्यन कर पाया की करीब 42 प्रतिशत मरीजों में माइग्रेन की समस्या होती है जिसके कारण उन्हें गर्दन में दर्द (Neck Pain) होने लगता है. डॉक्टर ने आगे बताया की आम तौर पर माइग्रेन का दर्द सिर से शुरू होता है और पेट की समस्या के साथ-साथ शरीर में जकड़न भी ले लेता है. जिससे पेट में एसिडटी बनने के कारण सिर में तेजी से दर्द होने लगता है जो किसी व्यक्ति के लिए सहना आसान नहीं है.

डॉक्टर ने कहा ज्यादातर माइग्रेन की समस्या खाने की वजह और सोने की वजह से होता है. डॉक्टर ने उपाय बताते हुए कहा की आप खुदा जानते हो की आपको क्या नुकसान कर रहा है. डॉक्टर ने इससे बचने का उपाय बताते हुए की ये माइग्रेन (Migraine) की ज्यादा समस्या घातक बन सकती है. सही समय में इसका उपाय करना जरूरी है.

Next Story
Share it