Food

Achari Pyaz ki Sabji Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बेहतरीन चॉइस है राजस्थानी अचारी प्याज की सब्जी, बनाने में सहज खाने में लजीज

Achari Pyaz ki Sabji Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बेहतरीन चॉइस है राजस्थानी अचारी प्याज की सब्जी, बनाने में सहज खाने में लजीज
x
Achari Pyaaz Sabzi Recipe: ये रेसिपी खासतौर पर प्याज से बनाई जाती है, ये खाने में बेहद लजीज होती है और इसे बनाना भी काफी आसान होता है।

How to make Achari Pyaaz Ki Sabzi, How to make Rajasthani Pyaaz Ki Sabzi Recipe: कई बार ऐसा होता है कि हम रोज- रोज एक जैसा खाना खाने से बोर हो जाते हैं। इसके चलते हमें कभी कभी हमें रेस्टोरेंट्स जाकर अपना टेस्ट बदलना पड़ जाता है। यह हमारे लिए काफी कॉस्टली साबित होता है। और इससे हमारा बजट भी बिगड़ जाता है। ऐसे में क्यों ना हम घर में कुछ अलग रेसिपी (Recipe) बनाकर अपने स्वाद का जायका बढ़ा ले। इससे हमें रेस्टोरेंट्स भी जाना नहीं पड़ेगा और घर बैठे सस्ते में लजीज डिश खाने को भी मिल जाएगी, तो चलिए आज इसी कड़ी में हम राजस्थान की अचारी प्याज की सब्जी बनाने की रेसिपी के बारे में जानते हैं। ये रेसिपी खासतौर पर प्याज से बनाई जाती है। ये खाने में बेहद लजीज होती है और इसे बनाना भी काफी आसान होता है। इस रेसिपी में जो सामग्री डाली जाती है। उसका खर्च भी बहुत अधिक नहीं आता तो चलिए जानते हैं। यह कैसे बनाई जाती है ?

रेसिपी बनाने में लगने वाली सामग्री (Achari Pyaaz Ingredients)

आधा किलो प्याज़ (मीडियम साइज़ के)

हाफ किलो मीडियम साइज प्याज

4 हरी मिर्च सीधी खड़ी टुकड़ों में कटी हुई

1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर

1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

¼ छोटा चम्मच कलौंजी मसाला

½ छोटा चम्मच मेथी दाना

¼ छोटा चम्मच सौंफ

¼ छोटा चम्मच हींग

1 छोटा चम्मच पुदीना की पत्ती

2 छोटे चम्मच अमचूर

4 बड़े चम्मच सरसों का तेल

नमक स्वाद के मुताबिक

बनाने की बेहद सहज विधि (Achari Pyaaz Recipe)

इस खास रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आपको प्याज को छीलकर इसे अच्छे से साफ कर लेना चाहिए। इसके बाद इसे धो कर एक सूखे कपड़े से अच्छे से पोंछ ले। फिर आपको प्याज के 4 से 6 खड़े और मोटे टुकड़ों में काटना होता है।

इसके आगे की कड़ी में आपको एक कढ़ाई में तेल डालकर इसे जरा सा गर्म करना है। इसके बाद इसमें चंद मसाले डालकर इसको चटकाए मसालों में मेथी ,सौंफ और कलौंजी को शामिल करना है।

आपको लगभग 1 मिनट के बाद तेल में हरी मिर्च और प्याज डालकर करीब 2 से 3 मिनट तक तेज आंच पर चलाते हुए भूनते रहना है

इसके बाद इसमें अन्य सामग्री के तौर पर हल्दी मिर्च और हरी धनिया पाउडर डालना है और इस दौरान प्याज का कलर बदलने तक इसको पकाते रहें इस बात का खास ध्यान रखना है।

अब आपको चाहिए कि इसमें हींग और नमक स्वाद के अनुसार डालकर इसे चम्मच से अच्छे से मिला ले और इसे ढककर धीमी आंच पर पकाएं ।

कुछ देर बाद आपको इसमें सामग्री के तौर पर पुदीना के सूखे पत्ते और खट्टा पर लाने के लिए अमचूर डालकर मिला लेना है ।

इस तरह से आपकी राजस्थानी अचारी प्याज की सब्जी झटपट तैयार हो गई। आप इसे रोटी ,पूरी या पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं।

Next Story