Food

Holi Recipe : होली पर इस विधि से तैयार करें भांग रेसिपी, त्यौहार का आनंद हो जाएगा दोगुना

Manoj Shukla
17 March 2021 2:19 PM GMT
Holi Recipe : होली पर इस विधि से तैयार करें भांग रेसिपी, त्यौहार का आनंद हो जाएगा दोगुना
x
Holi Recipe :  होली का पर्व इस साल 28 एवं 29 मार्च को मनाया जाना हैं। इस त्यौहार को लेकर अब धीरे-धीरे सजावटें बाजार एवं घरों में देखने को मिलने लगी। होली पर बाजार में रंग-गुलाल की दुकानें जहां सजने लगी है तो वहीं मिठाई विक्रेता दुकानदार भी इस पर्व को लेकर तरह-तरह की मीठें से अपनी दुकानों को सजाने लगे हैं। होली के पर्व में भांग की भी खूब रहती हैं।

Holi Recipe : होली का पर्व इस साल 28 एवं 29 मार्च को मनाया जाना हैं। इस त्यौहार को लेकर अब धीरे-धीरे सजावटें बाजार एवं घरों में देखने को मिलने लगी। होली पर बाजार में रंग-गुलाल की दुकानें जहां सजने लगी है तो वहीं मिठाई विक्रेता दुकानदार भी इस पर्व को लेकर तरह-तरह की मीठें से अपनी दुकानों को सजाने लगे हैं। होली के पर्व में भांग की भी खूब रहती हैं।

भांग का लोग कई तरह से सेवन करते हैं। कोई भांग के पकड़ों का सेवन करना पसंद करते हैं तो कोई भांग से बने मीठे का। ऐसे में अगर आप भी इस होली भांग के स्वाद के बीच सेलीब्रेट करना चाहते हैं तो एक बेहद ही शानदार रेसिपी हम आपको बताने जा रहे हैं। इस रेसिपी को आप घर पर ही तैयार करके अपने मेहमानों को भी इसके स्वाद से रूबरू करा सकते हैं।

भांग की बर्फी रेसिपी

भांग से बनी बर्फी होली के त्यौहार में खूब पसंद की जाती हैं। इस रेसिपी को तैयार करने के लिए आपको 1 कप मावा, आधा कप बादाम पाउडर, आधा कप भांग, एक कप चीनी, 4 से 5 चम्मच घी, थोड़ा सा पानी एवं बारीक कटे हुए ड्राईफूट्स।

ऐसे करें तैयार

भांग की बर्फी तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक मोटे तबे की कड़ाही में मावा में थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से भून लें। जब यह मावा कलर बदल दें। इसमें से खुशबू आने लगे या पिघलने लगे तो आंच धीमी कर दें। फिर इसमें बादामा, घी एवं पीसा हुआ भांग डालकर कर अच्छी तरह से भुन लें। इसके बाद में इसमें स्वादनुसार शक्कर डालकर तब तक पकाएं जब तक यह गाढ़ा न हो जाएं। इसके बाद इसे एक प्लेट में घी डालकर फैलाएं। इसके बाद इसमें ड्राईफूट्स डालें। जब यह अच्छी तरह से सेट हो जाए तो इसे बर्फीनुमा काट लें और सर्व करें।

Next Story
Share it