Food

Holi 2021 Special Recipe : इस होली घर में बनाए यह लजवाब रेसिपी, स्वाद ऐसा कि मेहमान हो जाएंगे खुश

Manoj Shukla
28 March 2021 1:00 PM GMT
Holi 2021 Special Recipe : इस होली घर में बनाए यह लजवाब रेसिपी, स्वाद ऐसा कि मेहमान हो जाएंगे खुश
x
Holi 2021 Special Recipe : आज देशभर में होली पर्व की धूम हैं। शाम के समय भी सभी होलिका दहन करके एक-दूसरे को इस पर्व की बधाई देंगे। होली पर्व पर घरों में विशेष पकवान बनाने की भी परम्परा वर्षो पुरानी हैं। इस दिन लोग तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाकर मेहमानों का स्वागत करते हैं।

Holi 2021 Special Recipe : आज देशभर में होली पर्व की धूम हैं। शाम के समय भी सभी होलिका दहन करके एक-दूसरे को इस पर्व की बधाई देंगे। होली पर्व पर घरों में विशेष पकवान बनाने की भी परम्परा वर्षो पुरानी हैं। इस दिन लोग तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाकर मेहमानों का स्वागत करते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने घर में मेहमानों के स्वागत के लिए विशेष रेसिपी बनाने की सोच रहे है तो हम आपको एक ऐसी रेसिप बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो स्वाद में बेहद ही लजवाब होती हैं।

Holi 2021 Special Recipe : इस होली घर में बनाए यह लजवाब रेसिपी, स्वाद ऐसा कि मेहमान हो जाएंगे खुश

अगर मेहमानों के सामने इस रेसिपी को आप रखेंगे तो वह आपकी मेहमान नवाजबी न सिर्फ खुश होंगे बल्कि आपकी जमकर तारीफ भी करेंगे। तो चलिए जानते है आखिर क्या है यह रेसिपी। जिस रेसिपी की हम आज बात करने जा रहे हैं वह मलाई मालपुआ। यह हर जगह कई तरीकों से बनाई जाती हैं। इस रेसिपी को मैदे, आटे, चीनी एवं दूध या पानी का घोल बनाकर तैयार किया जाता है। इस घोल में इलायची मिलाने से खूशबू के साथ स्वाद में भी इजाफा होता है।

सामग्री

इस रेसिपी को तैयार करने के लिए आवश्यकता अनुसार निम्न सामग्रियों को इकट्ठा कर लें। जैसे चीनी, गुलाब जामुन रेडी मिक्स, पिस्ता, इलायची, केसर के धागे, तलने के लिए घी।

ऐसे करें तैयार

मलाई पूरी तैयार करने के लिए सबसे पहले चीनी को पानी में डालकर अच्छी तरह से पका लें। फिर एक बर्तन में गुलाब जामुन रेडी मिक्स लेकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर चिकना घोल बना लें। इस घोल को तैयार करते समय ध्यान रखे कि यह ज्यादा पतला न हो। तदुपरांत चीनी के घोल में केसर के धागे एवं इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से पका।

फिर इसे ठण्डा होने दें। इसके बाद गुलाब जामुन के घोल को कड़ाही में घी डालकर पूरी की तरह अच्छी तरह से तल लें। मलाई पूरी अच्छी तरह से तलने के बाद उसे बाहर निकाले और ठण्डा होने के बाद उसे 2 से 4 मिनट के चीनी की चाशनी में भिगोएं। इसके बाद चाशनी से पूरी को बाहर निकालकर उसमें पिसे हुए पिस्ते के बुरादे डालकर सर्व करें।

Next Story
Share it