Food

Guava Candy Recipe: घर पर स्वादिष्ट अमरुद पापड़ कैसे बनाएं? जानें आसान रेसिपी

Guava Candy Recipe: घर पर स्वादिष्ट अमरुद पापड़ कैसे बनाएं? जानें आसान रेसिपी
x
Amrood Papad Recipe: क्यूंकि आम का सीजन गया इसलिए आज हम आपको बातएंगे की घर पर अमरुद का पापड़ कैसे बना सकते हैं. (How To Make Delicious Guava Papad At Home? Learn Easy Recipes)

Guava Candy Recipe/ Amrood Papad kaise Banayen: आपने कभी न कभी आम पापड़ जरूर खाया होगा, जो की बच्चों को सबसे अधिक पसंद आता है लेकिन आम का मौसम जा चुका है और ऐसे में आम आना बंद हो चुके हैं. लेकिन आम की बजाय अमरुद का पापड़ (Amrood Papad) जरूर बनाया जा सकता है. आज हम आपको बताने वाले हैं की आप किस तरह से घर पर आसानी से अमरुद पापड़ घर पर बनाकर परिवार के साथ इसका लुत्फ़ उठा सकती हैं.

अमरूद पापड़ के लिए आवश्यक सामग्री/ Amrood Papad Ingredients

Amrood Papad Banane Ke liye Samagri:

अमरूद - 2 (700-800 ग्राम)

चुकंदर - छोटा पीस

चीनी - 2.25 कप

मक्खन - 1 बड़े चम्मच

नींबू का रस - 2 बड़े चम्मच

अमरुद को स्टीम करने की विधि:

अमरुद को स्टीम करने के लिए अमरुद को धोकर पोंछे, सूखने पर उसके माध्यम आकार के टुकड़े बना लें साथ ही चुकंदर के भी टुकड़ें कर लें. अब एक बर्तन जो की कुकर में आ जाये। बर्तन में अमरुद और चुकन्दर के टुकड़ों को डालें।

अब एक कुकर लें और उसमें लगभग 2 कप पानी डालकर एक जालीनुमा स्टैंड रख दें और उसके ऊपर अमरुद रखा हुआ बर्तन रख दें। अब कुकर को बंद करके तेज आंच में पहली सीटी आने तक पकाएं उसके बाद मध्यम आंच में 2 मिनट तक पकने दें. और उसके बाद गैस बंद कर दें.

अमरुद पापड़ बनाने की विधि

Guava Candy Making Process/ Amrood Papad Banane Ki Vidhi: कुकर से निकालकर अमरुद को ठंडा कर लीजिये और अब इसे मिक्सर में बारीक़ होने तक पीसें, ग्राइंड करने का काम थोड़ा रुक-रुक करें जिससे की अमरुद के बीज न पिसने पाएं। बारीक पीसने के बाद पल्प को किसी छन्नी से छान लें और अलग कर लें।

अब इस पल्प को अलग बर्तन में डालें और समान मात्रा में चीनी मिलाकर चलाते हुए पकने के लिए उबाल आने तक रख दें, उबाल आने के बाद मध्यम आंच गाढ़ा होने तक पकाएं।

पकने के बाद इसमें 1 टेबल स्पून मख्खन को डालकर चलाते रहें ध्यान रहे की आपको इसे चलाते हुए ही पकाना है। पल्प को थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर या टेबल में रखकर गोल आकार बनायें अगर यह आकार बन रहा है तो पल्प पक चुका है अब इसमें दोनों नीम्बुओं का रस डालकर मिला लें।

अब आप एक थाली या ट्रे लेकर उसमें पल्प के मिश्रण को पलट लें और इसे अच्छी तरह से फैला लें, अच्छी तरह से फ़ैलाने के बाद इसे पंखे के नीचे 45 से 60 मिनट तक रखें और उसके बाद इसकी मिठाई के आकार की पट्टियां काटकर रख लें। अब यह लुत्फ़ उठाने के लिए तैयार है.

Next Story