Food

Ganpati Laddu Recipe : गणपति बप्पा को भोग लगाने घर पर तैयार करें बेसन के लड्डू, यह है बनाने की सही विधि

Manoj Shukla
7 Sep 2021 4:35 AM GMT
Ganpati Laddu Recipe : गणपति बप्पा को भोग लगाने घर पर तैयार करें बेसन के लड्डू, यह है बनाने की सही विधि
x
Ganpati Laddu Recipe: बेसन के लड्डूओं का स्वाद भी अन्य लड्डुओं की तरह बेहद लजवाब होता है। जिसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Ganpati Laddu Recipe : सितम्बर माह में कई बड़े त्यौहार पड़ने वाले हैं। जिसमें हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी प्रमुख रूप से शामिल हैं। यह बात तो सभी जानते है कि गणपति बप्पा को लड्डू काफी प्रिय हैं। ऐसे में इस गणपति बप्पा आप बेसन के लड्डू घर पर तैयार करके बुद्धि के देवता का भोग लगा सकते हैं। बेसन के लड्डू अन्य लड्डुओं की तरह स्वाद में बेहद ही लजवाब होते हैं। जिसे आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता हैं। तो चलिए जानते है इसे घर पर तैयार करने की आसान विधि।

सामग्री

बेसन के लड्डू घर पर तैयार करन के लिए आपको निम्नलिखित सामग्रियों को सबसे पहले इकट्ठा करना होगा। जिसमें घी, बेसन, चीनी, फली इलायची, खरबूज के बीज, कटे हुए काजू। इन सभी सामग्रियों को आवश्यकतानुसार इकट्ठा कर लें। इसके बाद इस विधि से इन्हें तैयार करें।

ऐसे करें तैयार

सबसे पहले गर्म कढ़ाही में घी डाले। इसके बाद उसमें बेसल डालते हुए तब तक चलाए जब यह घी में अच्छी तरह से मिलकर भुन न जाएं। जैसे ही बेसन सुनहला हो जाए और रंग बदलने लगे तो समझ जाइए यह भुन चुका हैं। अब इसे एक बर्तन में निकालकर ठण्डा कर लें। अब खरबूज के बीज एवं काजू को कुरकुरा होने तक भून लें। इसके बाद चीनी व इलायची को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। बेंसन में पीसी हुई चीनी मिक्स करें। फिर लड्डू को गोलाकार दें। आपके बेसन के लड्डू तैयार।

बता दें कि इसे दानेदार बनाने के लिए मोटे बेसन एवं तगार की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए बूरा एवं तगार को बराबर मात्रा में मिलाएं। जिससे लड्डू दानेदार बनेंगे। लड्डू तैयार करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि गर्म बेसन में तगार व चीनी न मिलाएं।

Next Story