Food

Ganesh Chaturthi Churma Laddu Recipe : गणेश चतुर्थी पर बनाए चूरमा के लड्डू, यह है बनाने की सही विधि

Manoj Shukla
9 Sep 2021 11:32 AM GMT
Ganesh Chaturthi Churma Laddu Recipe : गणेश चतुर्थी पर बनाए चूरमा के लड्डू, यह है बनाने की सही विधि
x
Ganesh Chaturthi Churma Laddu Recipe : गणेश भगवान को लड्डू अति प्रिय हैं। ऐसे में घर पर चूरमा के लड्डू तैयार करके उन्हें इसका भोग लगाएं।

Ganesh Chaturthi Churma Laddu Recipe : 10 सितम्बर 2021 से गणेश चतुर्थी त्यौहार की शुरूआत होने जा रही हैं। जो पूरे 10 दिनों तक चलेगी। इन 10 दिनों में बप्प्पा भक्त उनकी विधि-विधान से आराधना करते हैं। बप्पा की अति प्रिय चीजें उन्हें भेंट करते हैं। मोदक अथवा लड्डुओं का भोग लगाते हैं। मान्यता है कि गजानन की इन दिनों की गई आराधना से वह अति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर सालभर कृपा बरसाते हैं। उन्हें सुख-शांति एवं धन,बल बुद्धि प्रदान करते हैं। ऐसे में आप भी इस गणेश चतुर्थी बप्पा को प्रसन्न करने घर पर चूरमा से बने लड्डू तैयार कर उन्हें भोग लगाए और सुख-समृद्धि का आशिर्वाद प्राप्त करें।

सामग्री

घर पर चूरमा से बने लड्डूओं को तैयार करने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी। जिससे जरूरी है कि सबसे पहले उन्हें इकट्ठा कर लें। चूरमा के लड्डू तैयार करने के लिए जिन सामग्रियों की जरूरत पड़ती हैं। वह इस प्रकार हैं। हल्का दुरदुरा आटा, घी, गुड़, नारियल का बुरादा, पीसे हुए खसखस, बारीक कटे हुए बादाम व काजू, किशमिस, इलायची पाउडर आदि।

ऐसे करें तैयार

चूरमा का लड्डू तैयार करने के लिए सबसे पहले आवश्यकतानुसार आटा लें। उसे एक बर्तन में डालें। उस आटे में घी डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं। लास्ट में हल्का पानी डालकर इसे अच्छी तरह गूथ लें। फिर उक्त आटा को लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद उस गूथे हुए आटे की मूठ्टियां तैयार करें। तैयार उन मूठ्टियों को कढ़ाही में तेल डालकर अच्छी तरह से पका लें। पकी हुई मुट्टियों को ठण्डा होने दें। जब यह ठण्डी हो जाए तो एक मिक्सर की मदद से इन्हें अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद गैस में एक अलग पैना या कढ़ाही चढ़ाएं। उसमें घी डालें और पीसे हुए गुड़ को उसमें डालें। जब गुड़ अच्छी तरह से पिघल जाए तो थोड़ा सा इलायची पाउडर डालिए और उसे मिक्स कर करिए। पिघले हुए गुड़ को तुरंत चूरमा में डालिए। फिर उसमें नारियल का बुरादा डालिए। एक चौथाई काजू, बादाम के पिसे हुए टुकड़े डालिए। थोड़ी सी काली या गोल्डन किशमिश, थोड़ी सी खशखश। इसके बाद सभी चीजों को किसी बर्तन की मदद से मिला लें, और किसी सांचे की मदद से लड्डू का शेप दें। अंत में उन लड्डुओं में डेकोरेशन के लिए हल्का खसखश डाल दें। आपका चूरमा लड्डू तैयार।

Next Story
Share it