Food

पनीर असली है या नकली, इस ट्रिक से करें पता

Manoj Shukla
13 March 2021 3:52 PM GMT
पनीर असली है या नकली, इस ट्रिक से करें पता
x
पनीर (Cheese) सबसे पाॅपुलर डिश में से एक हैं। यह हर मौसम में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। पनीर का यूज कई प्रकार से किया जाता है। आमतौर पर पनीर को देखहर यह पता लगाना बड़ा मुश्किल होता है कि असली है या फिर नकली।

पनीर (Cheese) सबसे पाॅपुलर डिश में से एक हैं। यह हर मौसम में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। पनीर का यूज कई प्रकार से किया जाता है। आमतौर पर पनीर को देखहर यह पता लगाना बड़ा मुश्किल होता है कि असली है या फिर नकली। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक के बारे बताएंगे जिसके माध्यम से आप आसानी से यह पता लगा सकेंगे कि यह असली है या फिर नकली।

इस ट्रिक से करें पता

पनीर का एक छोटा सा टुकड़ा हाथ में ले और उसे मसले। जब वह पूरी तरह से टूटकर बिखरने लगे तो यह समझ जाइए की यह नकली हैं। कहा जाता है कि पनीर में मिलाया गया स्कीम्ड पाउडर ज्यादा रगड़ खाने पर बिखर जाता है। इसी तरह नकली पनीर ज्यादा टाइट होता है। उसका टैक्सचर रबड़ की तरह होता है। ठीक ऐसे ही अगर आप पनीर खरीदकर घर लाए हैं तो उसे पानी में उबाल लें। फिर ठण्डा होने दें। ठण्डा होने के बाद उसमें आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डाले। अगर पनीर नीला पड़ने लगे तो समझ जाइए यह मिलावटी है। ऐसी ही मिलावटी पनीर खाने के दौरान रबड़ की तरह खिंचता है।

Next Story
Share it