Food

Bangali Chana Recipe: स्वाद में लाजवाब, बंगाली स्टाइल चना दाल इस तरह से बनायें

Bangali Chana Recipe: स्वाद में लाजवाब, बंगाली स्टाइल चना दाल इस तरह से बनायें
x
Bangali Chana Recipe: बंगाली शैली की चना दाल का स्वाद हल्का मसालेदार और पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

Bangali Style Chana Dal Recipe: दाल तो सभी ने खाई ही होगी लेकिन क्या आपने कभी बंगाली स्टाइल चना दाल को खाया है। यह एक स्वादिष्ट दाल का व्यंजन होता है। दाल का यह व्यंजन नारियल, साबुत मसालों और घी के साथ पकाया जाता है। बंगाली शैली की चना दाल का स्वाद हल्का मसालेदार और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। क्योंकि इसमें फोलेट, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे प्रमुख स्रोत पाए जाते हैं। और इसमें वसा की मात्रा कम पाई जाती है। प्रेशर कुकर में एक बार चना दाल बन जाने के बाद इसे रात के खाने में चावल या फिर चपाती के साथ खाया जाता है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

बंगाली चना बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

Bengali Chana Ingredients: बंगाली स्टाइल में चना दाल बनाने के लिए चना दाल,घी, नारियल, चीनी, पानी, किशमिश, तेजपत्ता, दालचीनी, लौंन्ग, हल्दी, इलायची एवं साबुत लाल मिर्च इत्यादि की आवश्यकता होती है।

पकाने में कुल समय

बंगाली स्टाइल चना दाल को पकाने के लिए 30 मिनट का समय लगता है। 10 मिनट तैयारी करने में और 20 मिनट पकाने में लगती है।

बंगाली चना बनाने की विधि

How to make Bengali Chana:बंगाली स्टाइल चना दाल बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कप चना दाल को 10 मिनट के लिए भिगो दें। उसके बाद कुकर में डालें। कुकर में दालचीनी, तेजपत्ता, लौंन्ग, किशमिश, तला हुआ नारियल, हल्दी, चीनी और नमक डालिये। और पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

बंगाली स्टाइल चना दाल तड़का तैयार करने के लिए अब आप एक पैन में घी ले उसमें तेजपत्ता, जीरा, लोंग, दालचीनी, साबुत लाल मिर्च और इलाइची डालें। उसके बाद इन सब को घी के साथ अच्छी तरह से भुनें ले। इसे पक्की हुई दाल में मिक्स कर लें। और तले हुए नारियल से सजाकर गरमागरम बंगाली स्टाइल चना दाल परोसें।

Next Story