Food

Baingan Pakora Recipe: मानसून के मौसम में बनाएं बैंगन के स्वादिष्ट 'पकोड़े'

Baingan Pakora Recipe: मानसून के मौसम में बनाएं बैंगन के स्वादिष्ट पकोड़े
x
Monsoon Special Pakoda Recipe: बैंगन के पकोड़े बाहर से कुरकुरे और अंदर से नरम होते हैं। और इन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर अपने परिवार के साथ खा सकते हैं।

Baingan Ke Pakore recipe in Hindi: मानसून का मौसम शुरू होते ही पकोड़ों की याद आने लगती है। आप सभी ने आलू,प्याज एवं मिक्स वेजिटेबल के पकौड़े जरूर खाए होंगे। लेकिन क्या आपने कभी बैंगन के स्वादिष्ट पकोड़े (Baigan Ke Pakode) खाए हैं, नहीं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बैंगन के पकोड़े बनाना बताएंगे। जिन्हें आप अपनी पसंद के डिप के साथ खा सकते हैं। यह पकोड़े बाहर से कुरकुरे और अंदर से नरम होते हैं। और इन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर अपने परिवार के साथ खा सकते हैं। आइए जानते हैं बनाने की विधि।

बैगन के पकोड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

Baigan Ke Pakore Ingredients: बैंगन के स्वादिष्ट पकौड़े बनाने के लिए एक बैंगन, एक कप बेसन, 1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला, लाल मिर्ची पाउडर 1/2 छोटा चम्मच, 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी और 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा एवं आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल, स्वाद अनुसार नमक की आवश्यकता होती है।

बैगन के पकोड़े बनाने की विधि:

Baigan Ke Pakode Recipe: बैंगन के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले आप एक चॉपिंग बोर्ड पर बैंगन को पतले-पतले स्लाइस में काट लें। अब एक साफ बड़े बाउल में बेसन डालें। एवं इसमें लाल मिर्ची पाउडर, हल्दी, नमक, गरम मसाला और बेकिंग सोडा डालें। एवं पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। घोल को अधिक पतला न करें एवं उसको तब तक मिलाएं जब तक उसमें कोई गांठ न हों।

घोल को तैयार करने के बाद एक पैन को धीमी आंच पर रखे और उसमें रिफाइंड तेल को गर्म करें। अब कटी हुई बैंगन की स्लाइस को बेसन के घोल में डीप कर गर्म तेल में सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। एवं फ्राई हो जाने के बाद इसे अब्साॅर्बेंट पेपर में उतारे। अब आपके बैंगन के स्वादिष्ट पकौड़े तैयार है। इन स्वादिष्ट पकोड़े को आप अपनी पसंद की चटनी के साथ खाएं।

Next Story