Food

Raita Recipe : सेहतमंद होने के साथ ही गर्मियों में ठण्डई भी देता है रायता, जानिए मेथी रायता बनाने की विधि

Manoj Shukla
13 March 2021 4:30 PM GMT
Raita Recipe : सेहतमंद होने के साथ ही गर्मियों में ठण्डई भी देता है रायता, जानिए मेथी रायता बनाने की विधि
x
Raita Recipe : गर्मियों के मौसम में रायता हर किसी को खूब पसंद होता हैं। सभी दिन हो या रात रायते को खाना पसंद करते हैं। यह शरीर को ठण्डई देने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप भी इस रायते का कई बार सेवन जरूर किए होंगे।

Raita Recipe : गर्मियों के मौसम में रायता हर किसी को खूब पसंद होता हैं। सभी दिन हो या रात रायते को खाना पसंद करते हैं। यह शरीर को ठण्डई देने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप भी इस रायते का कई बार सेवन जरूर किए होंगे। लेकिन क्या आपने मेथी से बने हुए रायते का सेवन किया हैं। अगर नहीं तो आज हम आपको इसे तैयार करने की विधि बताने जा रहे हैं। मेथी का रायता स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता हैं। तो चलिए जानते है इसे तैयार करने की विधि।

सामग्री

मेथी रायता तैयार करने के लिए आपको कई चीजों की आवश्यकता होती है। जिसमें आधा कप मेथी पत्ते, एक कप दही, एक टी स्पून कटा हुआ लहसुन, एक कटी हुई हरी मिर्च, आधा चम्मच जीरा, स्वादुनसार काला नमक, तड़के के लिए तेल, गार्निश करने के लिए तेल मासाला।

बनाने की विधि

मेथी रायता तैयार करने के लिए सबसे पहले गर्म कड़ाही में तेल डाले। फिर उसमें जीरा एवं लहसुन डालकर अच्छी तरह से तल लें। जब लहसुन की कच्ची महक हट जाए तो मेथी पत्ता को कड़ाही में डाले और तेज आंच में पकाएं। जब मेथी पत्ता पक जाए तो उसमें हरी मिर्च डालकर गैस आॅफ कर दें। उसे ठण्डा होने दें। फिर दही में काला नामक स्वादानुसार डालकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। जब दही पतला हो जाए तो उसमें मेथी एवं लहसुन का मिश्रण डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद फिर रायते में थोड़ा सा चार्ट मसाला डालकर गार्निश कर लें। रायता आपका तैयार।

Next Story