Food

Aam Panna Health Benefits: गर्मियों में लू से बचाएगा आम पन्ना जानें बनाने की विधि एवं होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में

Aam Panna Health Benefits: गर्मियों में लू से बचाएगा आम पन्ना जानें  बनाने की विधि एवं होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में
x
एक गिलास आम पन्ना (Aam Panna) का सेवन करने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Aam Panna Recipe, Health Benefits Of Aam Panna: आम पन्ना गर्मियों के मौसम में कच्चे आम से बनाए जाने वाला स्वादिष्ट एवं पसंदीदा पेय पदार्थ है। गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों ने इस पेय का आनंद लिया होगा। आम पन्ना (Aam Panna) गर्मियों के मौसम में शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेट करने में भी सहायता करता है। एक गिलास आम पन्ना का सेवन करने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में आम पन्ना बनाने की विधि एवं इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

आम पन्ना बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Aam Panna Ingredients)

आम पन्ना बनाने के लिए दो कच्चे आम, 1.5 कप चीनी या गुड़, 2 कप पानी (आम पकाने के लिए ), एक छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा, दो चम्मच काला नमक, ठंडा पानी, 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, पुदीने के पत्ते इत्यादि सामग्री की आवश्यकता होती है।

आम पन्ना बनाने की विधि (Aam Panna Recipe)

आम पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले आप एक प्रेशर कुकर में आम और पानी डालें। प्रेशर कुकर को अब आप धीमी आंच में दो सिटी के लिए कुक करें। आम को ठंडा होने पर ढक्कन हटाकर छीन ले उसके बाद आम के गूदे को एक बाउल में निकाल ले और चीनी डालें। और अच्छी तरह मिलाएं अब उसी में जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और काला नमक डालें। अच्छी तरह से मिलाने के बाद आप उसे एक ब्लेंडर की सहायता से मिक्स कर लें। इस आम पन्ना को एक कांच के कंटेनर में डालें। एक गिलास में चार-पांच टेबल स्पून आम पन्ना का कंसन्ट्रेंट लें। इसमें ठंडा पानी डालें और अच्छी तरह मिलाकर इस खट्टे मीठे स्वास्थ्यवर्धक ड्रिंक का मजा ले।

आम पन्ना का सेवन करने से होने वाले फायदें (Aam Panna Health Benefits)

कच्चा आम शरीर के ग्लाइसेमिक लोड को कम करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। एवं इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का निर्माण करता है यह एंटीऑक्सीडेंट विभिन्न प्रकार के कैंसर को विकसित होने से रोकते हैं। साथ ही आम पन्ना का सेवन करने से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। इसके अलावा यह एक हेल्दी ड्रिंक होता है इसमें ग्लूटामाइन एसिड मानसिक रूप से काफी हल्का महसूस करने में मदद करता है एवं दिमाग की शक्ति बढ़ाता है। आम पन्ना भीषण गर्मी के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी फायदेमंद माना जाता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story