mango.jpg

1000 रुपया प्रति आम! मध्य प्रदेश में इस जिले में होता है ये फल

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
06 Jun 2021

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में उगाए जाने वाले 'नूरजहां' आम की कीमत पिछले साल की तुलना में अच्छी उपज और बड़े आकार के फल के कारण इस साल अधिक कीमत मिल रही है।

एक किसान ने रविवार को कहा कि 'नूरजहां' आम की कीमत इस मौसम में ₹500 से ₹1,000 प्रति पीस तक है, पिछले साल के विपरीत, अनुकूल मौसम की स्थिति के कारण इस बार आम की इस किस्म की पैदावार अच्छी रही है।

स्थानीय लोगों का दावा है कि 'नूरजहां' आम अफगान मूल के हैं और इंदौर से लगभग 250 किलोमीटर दूर गुजरात सीमा से सटे अलीराजपुर जिले के काठीवाड़ा क्षेत्र में ही खेती की जाती है।

noorjahan_mango

काठीवाड़ा के एक आम की खेती करने वाले शिवराज सिंह जाधव ने कहा, "मेरे बाग में तीन नूजहां आम के पेड़ों ने 250 आम पैदा किए हैं। फल की कीमत 500 रुपये से 1,000 रुपये प्रति पीस के बीच है। इन आमों के लिए बुकिंग पहले ही की जा चुकी है।" .

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने पहले से 'नूरजहां' आम बुक किए हैं, उनमें मध्य प्रदेश के साथ-साथ पड़ोसी गुजरात के फल प्रेमी भी शामिल हैं।

जाधव ने कहा, "इस बार नूरजहां के एक आम का वजन 2 किलो से 3.5 किलो के बीच होगा।"

काठीवाड़ा में 'नूरजहाँ' आम की खेती करने वाले विशेषज्ञ इशाक मंसूरी ने कहा, "इस बार इस किस्म की फसल अच्छी रही है लेकिन Covid-19 महामारी ने व्यवसाय को प्रभावित किया है"।

उन्होंने कहा कि 2020 में प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण 'नूरजहां' के पेड़ ठीक से फूल नहीं पाए।

उन्होंने कहा, "2019 में, इस किस्म के एक आम का वजन औसतन लगभग 2.75 किलोग्राम था और खरीदारों ने इसके लिए 1,200 रुपये का भुगतान किया था।"

'नूरजहां' किस्म जून की शुरुआत में फल देती है। इन पेड़ों में जनवरी-फरवरी में फूल आने लगते हैं। स्थानीय किसानों ने दावा किया कि एक 'नूरजहां' आम एक फुट तक लंबा हो सकता है और इसकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER