एंटरटेनमेंट

Sridevi Unknown Facts: दिग्गज अभिनेत्री को नहीं आती थी हिंदी, रेखा किया करती थी डबिंग

Veteran actress Sridevi
x
आइये जानते हैं श्री देवी (Sridevi) से जुड़े अनसुने किस्से।

Sridevi Unknown Facts In Hindi: बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार अभिनेत्री के रूप में जानी जाने वही अभिनेत्री श्रीदेवी (Sridevi) ने बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्में दी है।इनके खूबसूरती और अभिनय को आज भी सराहा जाता है। बॉलीवुड में अभिनेत्री की चंद फिल्म की लिस्ट का जिक्र करें तो इनमें 'नगीना' ,'चांदनी' ,'मिस्टर इंडिया',' इंग्लिश विंग्लिश',' मॉम 'जैसी ब्लॉकबस्टर है। बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी के बारे कुछ और दिलचस्प बातें जानते हैं।

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 के तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था।इनके पिता अय्यप्पन पेशे से एक वकील थे। वही मां राजेश्वरी हाउसवाइफ थी। छोटी सी उम्र में ही श्रीदेवी ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। जब ये 4 साल की थी तभी तमिल फिल्मों में काम करने लग गई थी। आप शायद नहीं जानते होंगे कि हिंदी सिनेमा कि ये दिग्गज अभिनेत्री को ठीक से हिंदी बोलना नहीं आता था ।इनकी जगह पर एक्ट्रेस नाज़ ने इनकी फिल्मों की डबिंग किया करती थी ।वहीं 1986 में रिलीज हुई फिल्म 'आखिरी रास्ता' में रेखा ने श्रीदेवी के लिए डबिंग की थी। श्रीदेवी ने साल 1989 में आई फिल्म 'चांदनी' के बाद से अपनी आवाज में डब करना शुरू कर दिया था।


श्रीदेवी की हिट फिल्मों में' नगीना' और 'चांदनी ' शामिल है, लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि फिल्ममेकर को इस फिल्म के लिए श्रीदेवी नहीं बल्कि किसी और अभिनेत्री को अप्रोच कर रहे थे।आपको बता दें कि फिल्म 'चांदनी' श्रीदेवी से पहले अभिनेत्री 'रेखा' को ऑफर की गई थी। इसके अलावा 'नगीना' के लिए भी उस समय की जानी-मानी अभिनेत्री जयाप्रदा को अप्रोच किया था। श्रीदेवी ने साल 1989 में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म 'चालबाज' का गाना 'किसी के हाथ ना आएगी ये लड़की ' के दौरान अभिनेत्री को 103 डिग्री का बुखार था, फिर भी इन्होंने इसे पूरा शूट किया और आपको बता दें कि ये गाना बारिश में हुआ था। श्रीदेवी एक फिल्म में कमल हसन के साथ नजर आई थी।ये फिल्म 1983 में रिलीज की गई थी। फिल्म का नाम 'सदमा 'था इस फिल्म में श्रीदेवी के अभिनय को लोगों ने काफी पसंद किया।


कम लोग जानते होंगे कि श्रीदेवी बॉलीवुड की दो फिल्मों 'सदमा' और 'चांदनी'एक्टिंग के अलावा सिंगिंग भी की है। इन्होंने अपने फिल्मी करियर में लगभग 200 फिल्में फिल्मों में काम किया, जोकि अलग-अलग भाषाओं में है। हिंदी में की गई फिल्मों का जिक्र करें तो इन्होंने 63 फिल्म में अपने किया। श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों में कदम साल 1979 में फिल्म 'सोलवां सावन' से की थी।फिर साल 1983 में रिलीज हुई फिल्म 'हिम्मतवाला' ने उन्हें बॉलीवुड में एक बड़ी पहचान दिलवाई।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story