बॉलीवुड

The Immortals Of Meluha: किताब जिसमे शिव के इंसान से भगवान बनने के सफर की कहानी लिखी है, अब वेब सीरीज बनेगी

The Immortals Of Meluha: किताब जिसमे शिव के इंसान से भगवान बनने के सफर की कहानी लिखी है, अब वेब सीरीज बनेगी
x
The Immortals Of Meluha Film Release: डायरेक्टर Shekhar Kapoor The Immortals Of Meluha पर वेब सीरीज बनाने वाले हैं.

The Immortals Of Meluha Web Series: बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर शेखर कपूर अब वर्ल्ड फेमस नॉवेल ट्राइलॉजी द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा पर वेब सीरीज बनाने वाले हैं. इस फेमस ट्राइलॉजी नावेल को लिखने वाले राइटर का नाम अमीश त्रिपाठी है.

The Immortals Of Meluha का पहला एडिशन साल 2010 में पब्लिश हुआ था, और सिर्फ एक सप्ताह के भीतर यह किताब भारत में बेस्ट सेलर बुक बन गई थी. कुछ ही दिनों में The Immortals Of Meluha Book की 15 लाख से ज़्यादा प्रतियां बिक गई थीं. अब ये आंकड़े करोड़ों में है।


इस किताब को पहले 20 पब्लिकेशंस ने छापने से मन कर दिया था क्योंकि यह भगवान शिव की कहानी पर आधारित थी. उन्होंने ऐसा क्यों किया इसका जवाब आपको मालूम होगा। इसके बाद अमीश त्रिपाठी (Amish Tripathi Writter Of The Immortals Of Meluha) ने खुद इसे पब्लिश किया था। जिसके बाद पाठकों को ये किताब बहुत पसंद आई. अब सवाल है कि इस किताब में महादेव के बारे में ऐसा क्या लिखा है जो लोगों को खूब भा गया और शेखर कपूर को इस किताब के ऊपर फिल्म बनाने का मन पड़ गया?

The Immortals Of Meluha की कहानी (Story Of The Immortals Of Meluha)


राइटर ने इस किताब की पूरी ट्राइलॉजी लिखी है. पहला पार्ट है The Immortals Of Meluha दूसरा The Secret Of Nagas और तीसरा भाग है The Oath of the Vayuputras. हिंदी में कहें तो मेलुहा के मृत्युंजय, नागाओं का रहस्य और वायुपुत्रों की शपथ. तीनों किताबों को मिलाकर एक हज़ार पन्ने की कहानी है.

यह किताब एक माइथॉलजी फिक्शन है, जिसमे पौराणिक गाथाओं को काल्पनिक रूप में दर्शाया गया है। जिस किताब में वेब सीरीज बन रही है वो The Immortals Of Meluha पर बन रही है। जिसमे यह लिखा गया है कि कैसे शिव इंसान से महादेव बने. मतलब भोलेनाथ के इंसान से भगवान बनने का सफर.

Hindi Meaning Of Meluha

मेलुहा शब्द काफी पुराना है, यह एक देश का नाम था, प्राचीन सुमेर देश. जिसे आज इराक के नाम से जाना जाता है। प्राचीन इतिहास से जुड़े लेखों में लिखा है कि भारत के लोग मेलुहा से व्यापारिक सौदेबाज़ी करते थे, इराक के लोग उस ज़माने में सिंधु-सरस्वती सभयता को मेलुहा कहते थे. इसी मेलुहा से भगवान शिव की यात्रा या कहें अध्यात्म की शोध शुरू हुई थी. एक आम इंसान से भगवान बनने का सफर शुरू हुआ था, इसी कहानी पर बेस्ड है ये किताब और इसी किताब पर शेखर कपूर वेब सीरीज बनाने वाले हैं.

पहले कारन जोहर बनाने वाले थे लेकिन ठीक हुआ नहीं बना पाए

अच्छा हुआ इस किताब को कारण जोहर नहीं बना पाए, अगर वो The Immortals Of Meluha को निर्देशित करते तो फिल्म में शाहरुख़ खान की पिक्चर जैसे गाने और फालतू के क्लोज अप सीन होते हैं और कहानी का कुछ पता नहीं चलता। आपको याद होगा कारण जोहर ने ऋतिक के साथ शुद्धि नाम की फिल्म बनाने की अन्नउसमेंट की थी, यह इसी किताब पर बेस्ड थी.





Next Story