एंटरटेनमेंट

The Batman Movie Review: द बेटमैन देखने का प्लान है? पहले ये रिव्यू पढ़ लीजिये, भलाई रहेगी

The Batman Movie Review: द बेटमैन देखने का प्लान है? पहले ये रिव्यू पढ़ लीजिये, भलाई रहेगी
x
The Batman Movie Review: DC के साथ समस्या ये है कि वो एक कहानी के साथ बने ही नहीं रहना चाहता है

The Batman Movie Review: DC यूनिवर्स की मोस्ट अवेटेड फिल्म द बैटमैन ने इंडियन बॉक्स ऑफिस में पहले हफ्ते के कलेक्शन में धमाल मचा दिया, बैटमैन सुपरहीरो कैरेक्टर पहले से ही काफी पॉपुलर है इसी लिए फिल्म भरपूर कमाई कर रही है। लोग बड़े उत्साह के साथ फिल्म देखने के लिए जा रहे हैं और इंटरवेल तक मुंह लटकाए बैठे रहने के बाद एंडिंग देखकर अगले पार्ट में कुछ अच्छा होने की उम्मीद लगाते हैं. मतलब फिल्म में उतना दम नहीं है जितना लोगों ने बैटमैन से चाहा था।

असल में क्रिस्टोफर नोलन ने जो साल 2005 से लेकर 2012 तक क्रिस्चन बेल के साथ बैटमैन ट्राइलॉजी बनाई थी उसका कोई जवाब नहीं था. लोग अब उसी बैटमैन और उसी कहानी के आगे की बात अगली फिल्मों में देखना चाहते हैं. लेकिन DC यूनिवर्स के साथ दिक्कत यह है कि वह मार्वल की तरह अपने सुपरहीरो की कहानियों को कंटीन्यू नहीं रखता। नई फिल्म द बैटमैन के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है. लोगों को उम्मीद थी के पुरानी वाली बैटमैन की कहानी को आगे लेकर जाया जाएगा लेकिन इस फिल्म में सबकुछ अलग है।

नोलान की बैटमैन ट्राइलॉजी ने लोगों के जहन में ऐसी छाप छोड़ी है कि और कोई केरेक्टर्स बैटमैन सूट में अच्छा नहीं लगता, लोगों को उम्मीद रहती है कि बैटमैन अपनी फाडू दिखने वाली कार से घूमता है, हवा में उड़ता है, उसके पास खतरनाक हथियार हैं वो ताकतवर है, उसके पास भयंकर टाइप की हेलीकाप्टर है और धांसू बाइक है। लेकिन इस फिल्म में बैटमैन के पास कुछ ज़्यादा गेजेट्स नहीं दिखाए गए हैं. जो लोगों में निराशा भर देता है।

फिल्म देखकर लोग विश्वास ही नहीं कर पाए हैं कि यह ससुरा वही बैटमैन है जिसने डाउन ऑफ़ जस्टिस में सुपरमैन की बुद्धि खोल दी लेकिन इस फिल्म में बैटमैन चोर-उच्चकों को मुक्का मारते दिख रहा है और पूरी फिल्म में सुपरहीरो ज़्यादा एक डिटेक्टिव का काम कर रहा है।

फिल्म इतनी भी बुरी नहीं है

फिल्म में इंटरवेल तक बोरियत महसूस होती है लेकिन इंटरवेल के बाद थोड़ा इंटरेस्ट बढ़ता है, एक्शन और सीन्स तो बहुत मस्त हैं और रोबर्ट पीटरसन ने बैटमैन कैरेक्टर के साथ न्याय तो किया है लेकिन कहानी लिखने वाले ने बैटमैन को लतखोर बना दिया है। फिल्म में कोई ब्रूस वेन को नहीं पहचानता, ब्रूस वेन गॉथम सिटी का सबसे बदनाम अमीर लड़का हुआ करता था लेकिन इस फिल्म में कई लोग उसे पहचानते ही नहीं है, फिल्म में ऐसा एक भी सीन नहीं है जिसमे किसी ने बैटमैन को बैटमैन के नाम से पुकारा हो. वहीं हिंदी में फिल्म की डबिंग करने वालों ने तो पूरी फिल्म की भजिया फाड़ दी है। इसी लिए अगर आप ये फिल्म देख्नते है तो हम कहेंगे इंग्लिश में देखिये।

फिल्म इतनी बुरी नहीं है, लास्ट के 1 घंटे में आपको मजा आएगा, फिल्म का जो विलन है जिसका नाम है रिडलर वो दिखने में मासूम सा है लेकिन बहुत दुष्ट आदमी है, पूरी फिल्म में उसने बैटमैन को सिर्फ परेशान करने का काम किया है। कुछ शॉट्स तो ऐसे हैं कि सीटी मारने का दिल करता है. ओवरआल फिल्म अच्छी है लेकिन बहुत अच्छी नहीं है. द बैटमैन की ड्यूरेशन भी थोड़ा ज़्यादा लगी इस फिल्म को 2 घंटे के अंदर बुक किया जा सकता था.

पुरानी और नई बैटमैन में अंतर क्या है

पुरानी बैटमैन में दिखाया गया है कि गॉथम का बिगड़ैल रईस शख्स कैसे अपने शहर को बचाने के लिए पहाड़ों में जाकर ट्रेनिंग लेता है, रास-एल-गुल से मिलता है, और वापस लौटकर बदमाशों को पीटता है, बैटमैन द बिगिनिंग से लेकर बैटमैन द डार्क नाइट राइजेस तक तीनों फिल्म के विलेन से उसकी डायरेक्ट फाइट होती है लेकिन नई द बैटमैन में विलेन को एक मुक्का भी नहीं पड़ता है। खैर पुरानी वाली बैटमैन की स्टोरी को कंटीन्यू रखा जाता तो यह फिल्म और भी अच्छी हो सकती थी. उस फिल्म को इंटरस्टेलर, इन्सेप्शन जैसी फ़िल्में बनाने वाले डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलान ने डायरेक्ट की है, और द बैटमैन को मैट रीव्स ने डायरेक्ट किया है जिन्होंने इससे पहले क्लोवरफील्ड, वॉर ऑफ़ थे प्लेनेट ऑफ़ ऐप्स, जैसी फिल्मे बनाई हैं.

अब बैटमैन कौन सी फिल्म में दिखेगा

द रॉक यानी Dwayne Douglas Johnson की DC में एंट्री हो गई है और उनकी फिल्म Black Adam इसी साल 29 जुलाई को रिलीज होगी जिसमे बैटमैन के साथ सुपरमैन, एक्वामैन, वन्डरवुमेन, फ़्लैश, और सज़ाम सभी दिखाई देंगे।



Next Story