एंटरटेनमेंट

Story Of Mowgli: कहानी उस बच्चे की जिसे भेड़ियों ने पाला, उसे हम सब मोगली के नाम से जानते हैं

Story Of Mowgli: कहानी उस बच्चे की जिसे भेड़ियों ने पाला, उसे हम सब मोगली के नाम से जानते हैं
x
Real Life Mowgli: बचपन में जिसने डिस्नी चैनल में आने वाले मोगली कार्टून और फिल्म को नहीं देखा मानिए उसने अपना बचपन ठीक से जिया ही नहीं

Story Of Mowgli: अगर आप भी 90s किड हैं तो अपने डिस्नी और सहारा चैनल में आने वाले मोगली कार्टून को देखा होगा और शायद जंगल, जंगल बात चली है पता चला है वाला गाना भी याद होगा। लेकिन क्या आपको पता है इस कार्टून शो और इसपर लिखी गई किताब एक दम सच्ची कहानी है। मोगली नाम का एक बच्चा तो कभी अपने माता-पिता से बिछड़कर जंगल में खो गया था और उसे भेड़ियों ने पाला यह हकीकत में हुआ था.


साल 1872 की बात है, कुछ शिकारी जंगल में शिकार करने के लिए गए हुए थे इस दौरान जंगल में उन शिकारियों को भेड़ियों के साथ एक इंसानी आकृति दिखी, इसके बाद उन शिकारियों ने भेड़ियों की गुफा में आग लगा दी और जैसे ही भेड़िये बाहर निकले उनका शिकार कर दिया और उस बच्चों को पकड़ लिया। शिकारी उस बच्चे को अनाथालय ले गए।

वो अजीब से आवाजें निकलता था


शिकारियों ने उस बच्चे के परिवार को खत्म कर दिया था जो उसके साथ जंगल में रहते थे, लेकिन वो सिर्फ जानवर थे। भेड़ियों के साथ वह बच्चा जगल में रहता था। अनाथालय में रहने के कुछ दिन बाद वह अजीब-अजीब सी हरकतें करने लगा, जैसे पेड़ में चढ़ना, भेड़ियों की तरह चलना, उनकी तरह आवाजें निकालना, गुर्राना, अनाथालय में उस बच्चे का नाम शनिचर रखा गया था क्योंकी जिस दिन उसे वहां लाया गया था उस दिन शनिवार था। वहीं कुछ लोग उसे Dina भी कह कर पुकारते थे। अनाथालय की देखरेख करने वाले Father Erhardt कहते थे कि यह बच्चा पूरी तरह किसी भेड़िये जैसे बर्ताव करता है।

Dina जंगल से इंसानी दुनिया में आने के बाद भी बोलचाल नहीं सीख पाया, उसे कपडे पहनते भी नहीं बनता था, खाने में वो सिर्फ कच्चा मांस खाता था और दांत साफ़ करने के लिए हड्डियां चबाता था, लेकिन कुछ लोगों ने उसे स्मोकिंग की लत लगवा दी थी। उसका चेहरा अजीब था बड़े-बड़े मोटे दांत और माथा दबा हुआ था ऐसा कहा जाता है कि मोगली यानि के Dina एमपी के सिवनी जिले के जंगल में रहता था,

मोगली नाम कैसे पड़ा

असल में मोगली किताब 'द जंगल बुक' Rudyard Kipling ने लिखी थी और उन्होंने Dina की कहानी से प्रेरणा लेते हुए इस किताब को लिखा था और उस बच्चे का नाम मोगली रखा था. कहा जाता है कि Dina की मौत 1895 में Tuberculosis के कारण हुई थी। जैसे ही यह किताब पब्लिश हुई लोगों ने इसे खूब पसंद किया, फिर 90s में इसका एक कार्टून शो भी बन गया जिसे आपने देखा ही होगा। और इसके बाद जंगल बुक पर कई फ़िल्में बनी जिन्हे आप Netflix में देख सकते हैं।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story