एंटरटेनमेंट

Sooryavanshi Movie Review: अक्षय कुमार स्टारर सूर्यवंशी की सिनेमाघरों में दस्तक, जानिए दर्शकों को कैसी लगी फिल्म

Sooryavanshi Movie Review: अक्षय कुमार स्टारर सूर्यवंशी की सिनेमाघरों में दस्तक, जानिए दर्शकों को कैसी लगी फिल्म
x

Sooryavanshi Movie Review

Sooryavanshi Movie Review: अक्षय कुमार, कटरीना कैफ स्टारर फिल्म सूर्यवंशी सिनेमाघरों में रिलीज़ हो चुकी है. अगर आप भी फिल्म देखने का मन बना रहें हैं तो पहले रिव्यु पढ़ लें.

Sooryavanshi Movie Review: बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार (Akshay Kumar), कटरीना कैफ स्टारर बहुप्रतीक्षित फिल्म 'सूर्यवंशी' सिनेमाघरों में रिलीज़ हो चुकी है. रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) के डायरेक्शन वाली इस फिल्म में अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, जावेद जाफरी मुख्य किरदार में हैं. जबकि अजय देवगन (Ajay Devgn), रणवीर सिंह (Ranveer Singh) कैमियो रोल में हैं. करीब 19 महीने यानी मार्च 2020 से रिलीज का इंतजार कर रही अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' आखिरकार दिवाली के मौके पर बड़े पर्दे पर आ गई. लोगों ने सिनेमाघरों को हॉउसफुल कर फिल्म का जोरदार स्वागत किया. पर क्या फिल्म लोगों को पसंद आई? क्या आपको फिल्म पैसा वसूल लगेगी? यह सब जान्ने के लिए आपको पहले फिल्म का रिव्यु पढ़ना होगा.

सूर्यवंशी का डायरेक्शन

डायरेक्शन की बात करें तो फिल्म की शुरुआत काफी धीमी होती है, जो फर्स्ट हाफ में ही दर्शकों को थोड़ा बोर करने लगती है. रोहित शेट्टी के डायरेक्शन की मूवी है तो एक्शन पैक होना स्वाभाविक है, पर अब लोगों का टेस्ट पुराने कार उड़ाने, हवा में उड़ने और ओवर एक्शन वाले नहीं रह गए हैं इसलिए कुछ दर्शकों को एक्शन में भी कुछ ख़ास हाथ नहीं लगा. सेकंड हाफ में भी दर्शकों को बांध पाने के लिए कुछ ख़ास नहीं लगी.

दर्शकों के अनुसार, लंबे समय से थिएटर में फिल्म देखने का अनुभव अच्छा लगा. कुछ दर्शकों ने रोहित शेट्टी के डायरेक्शन की तारीफ़ की. तो कुछ ने इसे घिसा पिटा बताया. कुछ ने कहा की, डायरेक्टर रोहित शेट्टी की फिल्मों में एक्शन तो जबरदस्त मिलता है, लेकिन अगर आप फिल्म में दिमाग लगाएंगे, तो आपको काफी कुछ हजम नहीं होगा. हमेशा की तरह रोहित ने इस फिल्म में भी खूब गाड़ियां उड़ाई हैं. फिल्म में डायलॉग डिलीवरी भी कुछ ख़ास नहीं है.

अब बात फिल्म में किरदार की करें तो अगर आप अक्षय कुमार के फैन हैं तो आंख बंद करके भी आपको यह मूवी ब्लॉकबस्टर लगेगी. लेकिन अगर आप अक्षय कुमार के जबरा फैन नहीं हैं तो फिर आप अक्षय के किरदार पर भी सवालिया निशान लगा सकते हैं. कुछ एक्शन सीन हैं जो अच्छे हैं तो कुछ को आप पचा भी नहीं पाएंगे. अक्षय के लुक की बात करें तो अब 54 साल का आदमी 24 का थोड़े ही लगेगा... पर यहां बात अक्षय कुमार की हो रही है, वे एकदम 54 की उम्र वाले फिट फाट एक्टर लग रहें हैं माने अक्षय थोड़ा बूढ़े स्क्रीन पर लगने लगे हैं.

वहीं, विलेन के साथ मारपीट करने के बाद भी अक्षय की आंखों पर से धूप का चश्मा नहीं उतरना थोड़ा बचकाना लगता है. कटरीना कैफ की बात करें तो वे भी लंबे समय बाद परदे पर आई हैं. हां खूबसूरती में कोई सानी नहीं है उनका पर फिल्म में कोई ऐसी छाप उन्होंने नहीं छोड़ी है जो दर्शकों को उनकी तारीफ़ करा सके. इंटरवेल तक तो आप किसी तरह अगले हाफ में फिल्म अच्छी होने की आस लगाए बैठे रहेंगे.

दर्शकों के मुताबिक़, इंटरवेल के बाद आपको थोड़ी राहत मिल सकती है और तब तक आप चाय, कोल्डड्रिंक, पिज़्ज़ा वगैरह वगैरह से रिफ्रेश भी हो जाते हैं. फिल्म का सेकंड हाफ कुछ ठीक ठाक है. यहां फिल्म कुछ हद तक रफ़्तार पकड़ने लगती है. बल्कि कुछ बढ़िया एक्शन पैक वाले सींस भी देखने को मिलते हैं. ख़ासकर सिम्बा बावा यानि रणवीर सिंह की एंट्री के बाद फिल्म का आखिरी आधा घंटा मजेदार हो जाता है. वहीं, जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर और अजय देवगन ने भी ठीक ठाक रोल किया है. बीती फिल्म 'सिंबा' की तरह ही रोहित ने इस फिल्म में भी अपने कॉप यूनिवर्स की अगली फिल्म 'सिंघम 3' का रास्ता साफ़ कर दिया है.

फिल्म की स्टोरीलाइन

सूर्यवंशी का नाम तो बड़ा है पर दर्शन थोड़ा छोटा लग रहा है. स्टोरीलाइन (Sooryavanshi Storyline) भी कमजोर है. वही पुराना आतंकियों से मुंबई को बचाने का ओवर एक्शन पैक्ड पुलिसिया अंदाज, जो आप कई फिल्मों में देख चुके हैं. इसलिए स्टोरी में भी कुछ ख़ास आपको नहीं मिलेगा. इसलिए स्टोरी के लिए दिमाग पर जोर लगाना दिमाग की बेज्जती करने के बराबर होगा. आपको फिल्म सिर्फ अक्षय कुमार के लिए देखनी होगी.

स्टोरी कुछ ऐसी है... जावेद जाफरी एटीएस एडीजी कबीर श्रॉफ की भूमिका में हैं. वे कुछ आतंकियों को पकड़ते हैं तो उनसे पता चलता है कि मुंबई में लश्कर के आतंकी हमले का प्लान कर रहें हैं. बस फिर शुरू होता है पुलिस! पुलिस! कबीर इस मिशन पर अपने सबसे काबिल पुलिस अफसर एटीएस चीफ डीसीपी वीर सूर्यवंशी यानी अक्षय कुमार को लगा देते हैं. 1993 के बम ब्लास्ट में अपने मां-बाप को खो चुका वीर सूर्यवंशी ड्यूटी निभाने के चक्कर में अपनी पत्नी रिया (कैटरीना कैफ) और बेटे आर्यन की भी जान ख़तरे में डाल देता है. बावजूद इसके, उसके लिए सबसे ऊपर है उसका वतन के प्रति फर्ज. अपनी छानबीन के दौरान वीर को पता लग जाता है कि आतंकवादी मुंबई में 1993 से भी बड़ी वारदात करने की प्लानिंग कर रहे हैं. लेकिन क्या वह मुंबई को बचाने में कामयाब होगा? यह जानने के लिए आपको सिनेमाघरों तक जाना होगा.

Sooryavanshi Review & Rating

दर्शकों के मुताबिक़, फिल्म ठीक ठाक है. एक बार आप पैसे खर्च कर सकते हैं. हाँ यह बात सही है कि फिल्म में कुछ नया नहीं है. फर्स्ट हाल्फ किसी तरह से निकाल लेंगे तो सेकंड हाल्फ उतना बोर नहीं करेगी. बाकी दिमाग घर पर छोड़कर जाना पड़ेगा. रिव्यु और रेटिंग की बात करें तो फिल्म को IMDb ने 5.8/10, FirstPost ने 3/5, KoiMoi ने 2/5, Indian Express ने 2/5, TOI ने 3/5 और Rewa Riyasat ने 2.5/5 स्टार रेट किए हैं.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story