एंटरटेनमेंट

Sawan 2021 Ist Somvar Pujan Vidhi : 26 जुलाई सावन का पहला सोमवार, जाने पूजा, महत्व व कब पड़ेंगे अन्य सोमवार

Manoj Shukla
25 July 2021 8:29 PM GMT
Sawan 2021 Ist Somvar Pujan Vidhi : 26 जुलाई सावन का पहला सोमवार, जाने पूजा, महत्व व कब पड़ेंगे अन्य सोमवार
x
Sawan 2021 Ist Somvar Pujan Vidhi : सावन मास की शुरूआत हो चुकी हैं। यह मास भगवान शिव को समर्पित हैं। सावन के महीने में भक्त विधि-विधान से भोलेबाबा की आराधना करते हैं।

Sawan 2021 Ist Somvar Pujan Vidhi : सावन मास की शुरूआत हो चुकी हैं। यह मास भगवान शिव को समर्पित हैं। सावन के महीने में भक्त विधि-विधान से भोलेबाबा की आराधना करते हैं। मान्यता है कि सावन के महीने में सोमवार के दिन विधि पूर्वक भगवान भोलेनाथ एवं मां पार्वती की आराधना करने से भक्तों के बिगड़े काम बनते हैं। ऐसे में सावन का पहला सोमवार कल यानी कि 26 जुलाई को पड़ने जा रहा हैं। इस दिन शिव मंदिरों में भक्तों की खासा भीड़ देखने को मिलेगी।

Sawan 2021 Ist Somvar Pujan Vidhi : 26 जुलाई सावन का पहला सोमवार, जाने पूजा, महत्व व कब पड़ेंगे अन्य सोमवार

भक्त भोले बाबा को स्नान कराने लम्बी-लम्बी लाइन में खड़े नजर आएंगे। लेकिन इस बार कोविड-19 का प्रकोप हैं। लिहाजा शासन-प्रशासन मंदिरों में भीड़ इकट्ठा न होने पाए व सोशल डिस्टेंस लोग बनाकर ही आराधना करें इस पर पूरा ध्यान भक्तों को रखने की हिदायत देते भी नजर आएंगे। अब जब सावन महीना आ चुका हैं। ऐसे में चलिए जानते भगवान शिव की आराधना करने की विधि।

पूजन विधि

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भगवान सुबह सबसे पहले स्नान करें। इसके बाद साफ वस्त्र धारण करें। मंदिर में दीप जलाएं। सभी देवी-देवताओं को गंगा जल से स्नान कराएं। शिव लिंग को गंगाजल व दूध से स्नान कराएं। फिर जल से स्नान कराएं। पुष्प व बेल पत्र अर्पित करें। फिर भोलेबाबा की आरती करें और भोग लगाएं।

इस तारीख को पड़ेंगे सोमवार

सावन मास में कुल चार सोमवार पड़ने वाले हैं। पहला सोमवार 26 जुलाई को पड़ने जा रहा है। जबकि दूसरा सोमवार 2 अगस्त को, तीसरा सोमवार 9 अगस्त को और आखिरी सोमवार 16 अगस्त को पड़ेगा। बता दें कि सावन का महीना 22 अगस्त तक रहेगा।

सावन सोमवार का महत्व

सावन महीने का सोमवार भगवान भोलेनाथ को अतिप्रिय होता हैं। इस दिन विधि पूर्वक पूजा-अर्चना व व्रत रखने से भोलेबाबा की भक्तों पर विशेष कृपा होती है। शिवपुराण की माने तो जो भक्त सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार को व्रत व भगवान शिव की आराधना करता है उसकी सभी मनाकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Next Story
Share it