एंटरटेनमेंट

Kaun Pravin Tambe: वो जुनूनी क्रिकेटर जिसे 41 की उम्र में IPL खेलने का मौका मिला, उनपर फिल्म बन गई

Kaun Pravin Tambe: वो जुनूनी क्रिकेटर जिसे 41 की उम्र में IPL खेलने का मौका मिला, उनपर फिल्म बन गई
x
kaun Pravin Tambe: भारत में क्रिकेट सिर्फ खेल नहीं एक भावना है, जुनून है, सपना है

Kaun Pravin Tambe: प्रवीण ताम्बे ये नाम आपने इंडियन क्रिकेट हिस्ट्री में कहीं नहीं सुना होगा, यह एक ऐसे पेशनेट क्रिकेटर हैं जो बचपन से सिर्फ क्रिकेट खेलना चाहते थे लेकिन इनका पहला इंटरनेशनल डेब्यू 41 साल की उम्र में IPL में हुआ. ताम्बे को राजस्थान रॉयल ने अपनी टीम में बतौर एक पेसर के रूप में सेलेक्ट किया था, प्रवीण का नाम क्रिकेट की दुनिया में इस लिए है क्योंकि इस इंसान ने साबित किया कि टेलेंट और क्रिकेट प्लेयर्स की कोई उम्र नहीं होती। लेकिन बहुत लोग इन्हे नहीं जानते क्योंकि इन्हे कोहली, धोनी, सचिन, जैसे बड़े क्रिकेटर्स की तरह शोहरत नहीं मिल पाई.

आज प्रवीण ताम्बे 50 साल के हो गए हैं लेकिन उनके अंदर क्रिकेट का कीड़ा उतना ही उछलकूद करता है जितना बचपन में करता था. प्रवीण ताम्बे के क्रिकेटर बनने की कहानी और संघर्ष महेंद्र सिंह धोनी के संघर्ष से कई गुना ज़्यादा है। फर्क सिर्फ इतना है कि धोनी को क्रिकेट की पॉलिटिक्स का सामना उन्हें कॅरियर की शुरुआत में ज़्यादा नहीं करना पड़ा और ताम्बे की आधी उम्र क्रिकेट की राजनीति ने खपा दी. प्रवीण ताम्बे के स्ट्रगल पर अब एक फिल्म बनी है, जिसका ट्रेलर बहुत शानदार और मोटिवेट कर देने वाला है।

भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक भावना है, जुनून है, सपना है. जब कोई बच्चा 2-3 साल की उम्र में पहुँचता है तो बैट-बॉल की जिद पकड़ लेता है जो बच्चे जिंदगी भर उस बैट-बॉल को थामे रहते हैं वो प्रवीण ताम्बे बन जाते हैं.

फिल्म का नाम क्या है


फिल्म का नाम Kaun Pravin Tambe है और फिल्म को Who Is Pravin Tambe के नाम से प्रमोट किया जा रहा है क्योंकि ज़्यादातर लोग नहीं जानते आखिर ये कौन सा क्रिकेटर है जिसे हमने कभी खेलते देखा ही नहीं। इस फिल्म में श्रेयस तलपड़े प्रवीण का रोल निभा रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि श्रेयस एक उम्दा आर्टिस्ट हैं, उनकी पहली फिल्म इक़बाल में भी उन्होंने एक स्पिनर का रोल बखूबी निभाया था और अब इस फिल्म में वो एक पेस बॉलर का रोल निभा रहे हैं.

फिल्म का ट्रेलर देखने से ही समझ में आ जाता है कि यह मूवी बहुत अच्छी तरह से फिल्माई गई है और इसकी कहानी में दम है. प्रवीण की कहानी उनके बचपन से शुरू होती है और उनके पहले आईपीएल डेब्यू तक चलती है। इस बीच घर वालों की उम्मीदें, झिक-झिक, शादी, नौकरी, बढ़ती उम्र की टेंशन, रणजी मैच, संघर्ष और सफलता के साथ क्रिकेट की दुनिया में होने वाली गंदी पॉलिटिक्स को दिखाया गया है.

कब रिलीज होगी (Kaun Pravin Tambe Release Date)

इस फिल्म को 1अप्रेल 2022 में रिलीज किया जाएगा, यह OTT में रिलीज होगी इसे Disney Plus Hotstar में रिलीज किया जाएगा। फिल्म को जयप्रद देसाई ने निर्देशित किया है, और इसे फॉक्स स्टूडियो और डिस्नी के बैनरतले बनाया गया है।

Who Is Pravin Tambe


ये फिल्म का नाम है और जब बात प्रवीण की होती है तो लोग यही पूछते है. Kaun Pravin Tambe? प्रवीण ताम्बे को साल 2013 में उनके कोच राहुल द्रविड़ ने अपनी आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में खेलने का मौका दिया, ताम्बे तभी से थोड़ा फेमस हुए क्योंकि उनकी उम्र उस वक़्त 41 साल थी. प्रवीण 1993 से लोकल और स्टेट चैम्पियनशिप के साथ रणजी में नज़र आने लगे थे लेकिन उन्हें कभी इंडियन क्रिकेट टीम में खेलने का मौका नहीं मिला था. 28 साल के संघर्ष के बाद प्रवीण को आईपीएल में खेलने का मौका मिला था. प्रवीण ताम्बे के बारे ज़्यादा जानने के लिए आप 1 अप्रेल का इंतज़ार करिये और यह फिल्म देखिये।

फिल्म का ट्रेलर भी देख लीजिये


Next Story