एंटरटेनमेंट

Kashmir Files Real Characters: फिल्म कश्मीर फाइल्स के असली किरदार क्या यही लोग है? दावे कुछ ऐसे ही हैं

Kashmir Files Real Characters: फिल्म कश्मीर फाइल्स के असली किरदार क्या यही लोग है? दावे कुछ ऐसे ही हैं
x
Kashmir Files Real Characters: लोग सोशल मीडिया में तरह-तरह के दावे कर रहे हैं, लेकीन इसकी पुष्टि कोई नहीं कर रहा

Kashmir Files Real Characters: फिल्म द कश्मीर फाइल्स साल 1990 में कश्मीर में हुए हिन्दुओं के नरसंहार और पलायन की सच्ची कहानियों पर आधारित फिल्म है. फिल्म में नेगेटिव रोल निभाने वाले आतंकी और फ्री कश्मीर के लिए लोगों को बरगलाने वाली कॉलेज की प्रोफेसर सहित अन्य पात्र भी असली लोगों के चरित चित्रण से उतारे गए हैं। हालांकि फिल्म के निर्माता किसी भी जीवित शख्स को फिल्म के केरेक्टर्स को आधार नहीं मानते लेकिन देश की जनता ने फिल्म में काल्पनिक किरदार और असली जिंदगी में उस घटना के जिम्मेदार लोगों को आपस में जोड़ना शुरू कर दिया है।

फिल्म देखने के बाद इंटरनेट यूज़र्स तरह-तरह के दावे कर रहे हैं लेकिन कोई इसकी पुष्टि नहीं करता कि फिल्म के रील केरेक्टर्स और रियल केरेक्टर्स में कुछ समानता है

अगर आपने द कश्मीर फाइल्स फिल्म अबतक नहीं देखी है तो पहले फिल्म देख लीजिये वरना आपको शायद यह आर्टिकल पल्ले नहीं पड़ेगा।

Who is Bitta Karate In Real Life

द कश्मीर फाइल्स में बिट्टा कराटे नाम के आतंकी को दिखाया गया है, फिल्म में उसका एक इंटरव्यू भी दिखाया गया है जिसमे वह कश्मीरी पंडितों की हत्या करने की बात को स्वीकार कर रहा है। दावा है कि फिल्म में जिस बिट्टा का किरदार है वह दो लोगों से इंस्पायर्ड है। पहला यासीन मलिक (Yasin Malik) और दूसरा फारूक अहमद दार ('Farooq Ahmed Dar) (बिट्टा कराटे ) .

कौन है फारूक अहमद डार बिट्टा

फिल्म में जिस बिट्टा का रोल दिखाया गया है वो असल जिंदगी में आतंकी फारूक अहमद डार उर्फ़ बिट्टा कराटे है. जिसने 20 से ज़्यादा कश्मीरी पंडितों को अपने हाथों से मारा था, और अपने पंडित दोस्त को भी. फिल्म में बिट्टा नाम का इस्लामिक आतंकी एक इंटरव्यू में यह कहते दिखाई दे रहा है कि उसने 20-25 कश्मीरी हिन्दुओं को मारा है, यह इंटरव्यू असल जिंदगी में भी हुआ था जब फारूक अहमद बिट्टा ने लाइव टीवी में अपना जुर्म कबूला था.

अब कहां है बिट्टा (Bitta In Kashmir Files Is Inspired By?)

बिट्टा जेल में नहीं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट का चेयरमैन बनकर बैठा है. यह किसकी मेहरबानी है? आप खुद अंदाजा लगा लीजिये।

Yasin Malik Character In Kashmir Files

(मनोहन सिंह के साथ 4 एयरफोर्स ऑफिसर की हत्या का आरोपी यासीन मालिक)

फिल्म वाले बिट्टा एक और पात्र से इंस्पायर्ड है उसका नाम है यासीन मालिक मतलब एक फिल्म कैरेक्टर को असल जिंदगी के 2 लोगों को मिलाकर बनाया गया है। यासीन मालिक जो लकवाग्रस्त है, जिसके ऊपर कश्मीरी पंडितों के पलायन, 4 एयर फ़ोर्स ओफ्फिसर की हत्या का आरोप है. कांग्रेस के जमाने में यासीन को खूब सुविधाएं मिलती थीं लेकिन धारा 370 हटने के बाद इसे बीजेपी ने नज़रबंद कर दिया था. खैर यासीन अभी आज़ाद है. और अपनी अलगाववादी सोच का जहर कश्मीर की खूबसूरत वादियों में लगातार घोलने का काम करता है. यह जम्मू कश्मीर लिब्रेशर फ्रंट का चेरमैन था.

Bitta Karate Real Interview Video

फिल्म में बिट्टा का जो इंटरव्यू दिखाया गया है वह असल में इसी इंटरव्यू पर आधारित है।

Who Is Professor Of Kashmir Files In Real Life

यहां दावा थोड़ा रिक्सी है लेकिन रेड्डिट में अपलोड किए गए एक पोस्ट में लिखा गया है कि कश्मीर फाइल्स में Nu की प्रोफ़ेसर राधिका मेनन असल में JNU की प्रोफेसर निवेदिता मेनन (Nivedita Menon In Kashmir Files) से इंस्पायर्ड है। (Professor In Kashmir Files In Real Life) हालांकि ऐसा सिर्फ दावा है इसकी पुष्टि नहीं है। ये तो पूरा देश जनता है कि JNU की प्रोफेसर निवेदिता मेनन ने हमेशा कश्मीर को भारत से अलग माना है. कई बार उनके लीडरशिप में फ्री कश्मीर के केम्पेन चले हैं. वह कश्मीर के लोगों के लिए आवाज उठाती हैं और कश्मीरी पंडितों के साथ हुई घटना को फेक प्रोपेगंडा कहती हैं. निवेदिता मेनन ने एक बार कहा था हिन्दू इस दुनिया के सबसे हिंसा करने वाला समाज है।

नोट- हम सोशल मिडिया में लोगों द्वारा पोस्ट किए गए विचारों के आधार पर यह आर्टिकल लिख रहे हैं.रीवा रियासत फिल्म के काल्पनिक पात्र और असल जिंदगी के लोगों में समानता होने की पुष्टि नहीं करता है।

Next Story